Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बढ़ते मोटापे और कोलेस्ट्रॉल ने आपकी भी उड़ा रखी है नींद, तो इसे कंट्रोल करने के लिए ऐसे खाएं आंवला

सिर्फ खराब डाइजेशन ने ही नहीं इसके साथ ही लगातार बढ़ते मोटापे कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड शुगर जैसी समस्याओं ने भी आपकी लाइफस्टाइल बिगाड़ रखी है जिसका आप बिना दवाइयां के कोई उपचार चाह रहे हैं तो आंवले को कर लें अपनी डाइट में शामिल। इसकी मदद से सेहत संबंधी ये सारी समस्याएं तो दूर होंगी ही और तो और ये बालों और स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद है।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Thu, 01 Feb 2024 09:17 AM (IST)
Hero Image
फर्मेंटेड आंवले को खाने से सेहत को होने वाले फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Fermented Amla Benefits: आंवला सुपरफूड की कैटेगरी में शामिल है, क्योंकि इसमें सेहत के लिए कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं और सिर्फ सेहत ही नहीं आंवले को खाने से स्किन और बालों से जुड़ी समस्याएं भी दूर की जा सकती हैं। हालांकि आंवले का खाना इतना आसान नहीं होता, क्योंकि ये स्वाद में कसैला होता है, तो आप इसे चटनी, मुरबब्बे के रूप में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। वैसे एक और तरीका है आंवले को खाने का, जो स्वाद में भी जबरदस्त होता है और सेहत के लिए भी। ये है फर्मेंटेड आंवला। आंवले को फर्मेंट करने से इसमें मौजूद न्यूट्रिशन की मात्रा और ज्यादा बढ़ जाती है। आइए जानते हैं इसे फर्मेंट करने का तरीका और साथ ही फायदे। 

आंवले को ऐसे करें फर्मेंट

- 5- 6 आंवला को अच्छी तरह धो लें। 

- एक जार में लगभग दो गिलास पानी डालें।

- साथ ही 1 चम्मच हल्दी और 1 चम्मच सेंधा भी डाल दें। 

- सभी आंवले को बीच से एक चीरा लगा दें।

- पानी में डालकर जार को अच्छी तरह से बंद कर 12 घंटे के लिए छोड़ दें।

- तैयार है फर्मेंटेड आंवला खाने के लिए।

फर्मेंटेड आंवला के फायदे

पाचन सुधारता है

आंवले में अच्छी-खासी मात्रा में फाइबर होता है, जो आंतों के सही फंक्शन और उसे हेल्दी रखने का काम करता है। फर्मेंट करने से आंवले में फाइबर के साथ ही प्रोबायोटिक के गुण भी बढ़ जाते हैं, जो आतों में हेल्दी बैक्टीरिया को बढ़ाता है। इससे पाचन दुरुस्त रहता है। कब्ज, गैस, एसिडिटी जैसे समस्याएं परेशान नहीं करती। 

सर्दी-जुकाम से राहत

आंवला विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो शरीर की इम्युनिटी बढ़ाते हैं, जिससे संक्रामक बीमारियों के होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है। एंटीऑक्सीडेंट, फ्री रेडिकल्स की वजह से होने वाली डैमेजिंग को कम करते हैं। सर्दियों में तो खासतौर से आपको फर्मेंटेड आंवला खाना चाहिए।

कोलेस्ट्रॉल करता है कंट्रोल

हार्ट से जुड़ी बीमारियों की सबसे बड़ी वजह शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का जमा होना है। आंवले खाने से आर्टिरीज में जमा फैट कम होने लगता है। शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही तरह से होता है, जिससे हार्ट ही नहीं, कई बीमारियों का खतरा टल जाता है।

वेट लॉस में मददगार

आंवला शरीर में जमे जिद्दी कोलेस्ट्रॉल के साथ ही फैट बर्निंग में भी बेहद फायदेमंद होता है। इसे खाने से मेटाबॉलिज्म दुरुस्त रहता है जिससे मोटापा तेजी से कम होने लगता है। इसके साथ ही आंवला शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को भी खींचकर बाहर निकालने में असरदार है। 

ये भी पढ़ेंः- इन 5 हर्ब्स की मदद से आसानी से बाहर निकाल सकते हैं शरीर में जमे बैड कोलेस्ट्रॉल को

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik