Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

H5N2 Bird Flu से संक्रमित पहले व्यक्ति की मौत, जानें क्यों खतरनाक है यह वायरस

हाल ही में वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने मेक्सिको में बर्ड फ्लू से होने वाली पहली मौत की पुष्टि की है। इस मामले की बुधवार को पुष्टि की हुई। WHO के मुताबिक यह इन्फ्लूएंजा ए (H5N2) वायरस से संक्रमण का इंसानों में पहला मामला था जिसकी मौत के बाद अब यह गंभीर चिंता का विषय बन गया है। जानते हैं इस संक्रमण से जुड़ी जरूरी बातें।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Thu, 06 Jun 2024 04:26 PM (IST)
Hero Image
H5N2 Bird Flu से हुई पहली मौत (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। इंसानों में बर्ड फ्लू का मामला सामने आने के बाद से ही यह चिंता का विषय बना हुआ है। इसी बीच अब इस चिंता को बढ़ाने का एक और मामला सामने आया है। हाल ही में वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने बुधवार को मेक्सिको में बर्ड फ्लू से होने वाली पहली मौत की पुष्टि की है। मेक्सिको के रहने वाले एक व्यक्ति की एवियन इन्फ्लूएंजा ए (H5N2) के लक्षणों से पीड़ित होने के बाद मौत हो गई।

इस बारे में WHO ने एक बयान में कहा कि, 59 वर्षीय व्यक्ति, जिसकी बुखार, सांस लेने में तकलीफ, दस्त और मतली के कारण 24 अप्रैल को मौत हो गई, का पोल्ट्री या अन्य जानवरों के संपर्क में आने का कोई इतिहास नहीं था। WHO ने आगे कहा कि यह पूरी दुनिया में इन्फ्लूएंजा ए (H5N2) वायरस से संक्रमण का पहला लैबोरेटरी-कंफर्म्ड केस है। हालांकि, अभी तक वायरस के संपर्क के स्रोत का पता नहीं चला है, लेकिन मेक्सिको में पोल्ट्री में H5N2 के मामले सामने आए हैं।

यह भी पढ़ें-  गर्मियों में हेल्दी समझ आप भी पीते हैं ये 5 ड्रिंक्स, तो डिहाइड्रेशन से बचने के लिए तुरंत बनाएं इनसे दूरी

H5N2 संक्रमण का कारण

आमतौर पर, एनिमल इन्फ्लूएंजा वायरस जानवरों में फैलते हैं, लेकिन मनुष्यों को भी संक्रमित कर सकते हैं। एक इंसान संक्रमित जानवरों या दूषित वातावरण के संपर्क में आने पर इस संक्रमण का शिकार हो सकता है।

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक ओरिजिनल होस्ट के आधार पर, इन्फ्लूएंजा ए वायरस को एवियन इन्फ्लूएंजा, स्वाइन इन्फ्लूएंजा, या अन्य प्रकार के एनिमल इन्फ्लूएंजा वायरस के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।

H5N2 बर्ड फ्लू के लक्षण

मनुष्यों में एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस संक्रमण के लक्षण हल्के से लेकर गंभीर हो सकते हैं। इसके गंभीर लक्षणों में रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन हो सकता है, जो घातक भी हो सकता है। WHO के अनुसार, कंजंक्टिवाइटिस, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिंटम, एन्सेफलाइटिस और एन्सेफैलोपैथी के भी मामले सामने आए हैं। इसके अलावा बर्ड फ्लू के मुख्य लक्षणों में निम्न शामिल हैं-

  • सिरदर्द
  • मांसपेशियों में दर्द
  • खांसी या सांस लेने में तकलीफ
  • बहुत तेज बुखार, गर्मी लगना या कंपकंपी होना

बर्ड फ्लू के अन्य प्रारंभिक लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:-

  • दस्त
  • बुखार
  • पेट दर्द
  • छाती में दर्द
  • कंजंक्टिवाइटिस
  • नाक और मसूड़ों से खून आना

यह भी पढ़ें-  हमेशा थका हुआ महसूस करने के पीछे हो सकता है इन बीमारियों का हाथ, वक्त रहते करा लें इनकी जांच