Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिका में मिला Sexually Transmitted Fungal Infection का दुर्लभ मामला, जानें किन लोगों को है ज्यादा खतरा

अमेरिका में हाल ही में एक Sexually Transmitted Fungal Infection का मामला मिला है। यह अमेरिका में सामने आया ऐसा पहला मामला है जिसके बारे में बुधवार को हेल्थ एक्सपर्ट्स ने पुष्टि की। यह एक तरह का फंगल इन्फेक्शन है जिसमें जेनिटल्स के आसपास चकत्ते होने लगते हैं। यह पहला मामला न्यूयॉर्क शहर के एक 30 वर्षीय व्यक्ति में पाया गया।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Fri, 07 Jun 2024 01:23 PM (IST)
Hero Image
अमेरिका में मिला नए तरह का फंगल इन्फेक्शन (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। हाल ही में अमेरिका में एक दुर्लभ सेक्सुअली ट्रांसमिटेड फंगल इन्फेक्शन का मामला सामने आया है। इस बारे में हेल्थ एक्सपर्ट्स बुधवार को पुष्टि करने हुए बताया कि यह एक नए तरह का इन्फेक्शन है, जो पहली बार अमेरिका में पाया गया है। JAMA डर्मेटोलॉजी जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक दाद के इस नए रूप का पहला मामला न्यूयॉर्क शहर के एक 30 वर्षीय व्यक्ति में पाया गया था। आइए विस्तार से जानते हैं इस दुर्लभ इन्फेक्शन के बारे में-

यह भी पढ़ें-  H5N2 Bird Flu से संक्रमित पहले व्यक्ति की मौत, जानें क्यों खतरनाक है यह वायरस

बेहद संक्रामक यह इन्फेक्शन

इस अध्ययन में बताया गया कि फंगल इन्फेक्शन से संक्रमित व्यक्ति इंग्लैंड, ग्रीस और कैलिफोर्निया की यात्रा पर गया था और जब वह न्यूयॉर्क वापस आया, तो उसके पीनस, नितंबों और शरीर के अन्य अंगों पर टिनिया- त्वचा पर होने वाले एक प्रकार के चकत्ते विकसित होने लगा। अध्ययन के बारे में प्रकाशित एक प्रेस रिलीज में यह बताया गया कि दाद का यह नया रूप "बेहद संक्रामक" है। इस अध्ययन में यह भी पता चला कि इस दुर्लभ फंगल संक्रमण को ठीक होने में कई महीने लग सकते हैं, भले ही व्यक्ति को सही समय पर उपचार मिले।

इन लोगों में ज्यादा पाया गया इन्फेक्शन

प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, यह फंगस त्वचा पर चकत्ते का कारण बनता है, जिसे टिनिया भी कहा जाता है। यह चेहरे, हाथ-पैर, कमर और पैरों पर फैल सकता है। संक्रमित व्यक्ति की जांच करने के बाद यह पता चला कि न्यूयॉर्क के इस व्यक्ति को ट्राइकोफाइटन मेंटाग्रोफाइट्स टाइप VII (TM VII) प्रजाति के कारण यह संक्रमण हुआ था। साल 2023 में फ्रांस में इस संक्रमण के 13 मामले सामने आए थे, जिनमें से ज्यादातर संक्रमित पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुष थे।

खुलकर बात करें

वर्तमान में भी संक्रमित हुए व्यक्ति ने बताया कि अपनी यात्रा के दौरान उसने कई पुरुषों के साथ यौन संबंध बनाए, लेकिन उनमें से किसी में भी इस तरह के इन्फेक्शन के लक्षण नहीं थे। अध्ययन के वरिष्ठ लेखक डॉ. जॉन जी जम्पेला के मुताबिक आमतौर पर मरीज जेनिटल्स से जुड़ी समस्याओं पर चर्चा करने में अनिच्छुक होते हैं, इसलिए डॉक्टर्स को सीधे कमर और नितंबों के आसपास चकत्ते के बारे में पूछना चाहिए, खासकर उन लोगों से जो यौन रूप से सक्रिय हैं और हाल ही में विदेश यात्रा की है और उनके शरीर खुलजी के साथ चकत्ते की शिकायत है।

साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि TMVII के कारण होने वाले संक्रमण के इलाज के लिए टेरबिनाफाइन (जिसे लैमिसिल भी कहा जाता है) जैसी दवा का इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन उन्हें ठीक होने में कई महीने लग सकते हैं।

यह भी पढ़ें-  स्टाइलिश दिखने के लिए आप भी बनवाते हैं Tattoo, तो इस जानलेवा बीमारी का शिकार बना सकता है यह शौक