Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fitness After 45: बढ़ती उम्र में वेट ट्रेनिंग या हैवी वर्कआउट से नहीं बल्कि इन एक्सरसाइजेस से रखें खुद को फिट

Fitness After 45 बढ़ती उम्र में हमेशा ऐसी एक्सरसाइज पर फोकस करना चाहिए जिसमें इंजुरी की संभावनाएं कम से कम हों। तो अगर आपकी भी उम्र 45 से ऊपर है तो किस तरह की एक्सरसाइज आपको करनी चाहिए जान लें यहां।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Fri, 20 Jan 2023 07:44 AM (IST)
Hero Image
Fitness After 45: वर्कआउट टिप्स जो बढ़ती उम्र में रखेंगे आपको फिट

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Fitness After 45: महिलाएं अपनी हेल्थ को लेकर ज्यादा कॉन्शियस रहती हैं। वे हर उम्र में फिट दिखना चाहती हैं लेकिन 45 की उम्र के बाद महिलाओं में कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स शुरुआत होने लगती है, जिसकी वजह से वह वर्कआउट नहीं कर पाती हैं। तो ऐसे में खुद को फिट रखना एक चैलेंज हो जाता है। तो अगर आप भी 45 पार कर चुकी हैं, तो किस तरह के वर्कआउट्स से अपने आप को फिट रख सकती हैं, आइए जान लेते हैं। 

स्ट्रेचिंग है बहुत जरूरी

स्ट्रेचिंग करने से बॉडी की सॉरी मसल्स एक्टिव हो जाती हैं इसलिए स्ट्रेचिंग हर उम्र के लोगों को करनी चाहिए, इससे आप फिट नजर आती हैं।

- स्ट्रेचिंग करने के लिए दोनों हाथों को जोड़कर ऊपर की तरफ तानें और एड़ियों को जमीन से ऊपर उठाएं। कुछ सेकेंड इस स्थिति में बनी रहें। इसमें अपर से लेकर लोअर बॉडी की अच्छी खासी स्ट्रेचिंग हो जाती है। दो से तीन बार कर लें।

- इसके बाद पैरों को मोड़ते हुए घुटने को चेस्ट से छूने की कोशिश करें और फिर दायां या बायां जो भी पैर ऊपर है उसे पीछे ले जाते हुए दोनों हाथों से पकड़कर स्ट्रेच करें।

इन एक्सरसाइजेस से पूरी बॉडी खुल जाती है और एक्सरसाइज करना आसान हो जाता है।

वॉर्मअप से करें शुरुआत

फिट रहने के लिए हर उम्र के लोगों के लिए फिजिकल एक्टिविटी जरूरी है। ऐसे में आप अपने घर पर ही लाइट वॉर्मअप कर सकती हैं।

- नेक से करें वॉर्मअप की शुरुआत। गर्दन को ऊपर-नीचे, दाएं-बाएं और फिर गोल-गोल घुमाएं।

- इसके बाद हाथों दाएं-बाएं हाथ को बारी-बारी से गोल-गोल घुमाएं फिर दोनों हाथ एक साथ। कंधे का भी रोटेशन कर लें।

बारी वर्कआउट की

हैवी वर्कआउट न करके महिलाएं कार्डियो कर सकती हैं। कार्डियो का मतलब जल्दी और तेज की जाने वाली एक्सरसाइजेस नहीं होती बल्कि वो एक्सरसाइजेस हैं जिन्हें कुछ सेकेंड करके आप अपनी बॉडी को एक्टिव कर सकती हैं।

- स्पॉट रनिंग इसके लिए बेस्ट है। मतलब एक ही जगह पर खड़े होकर दौड़ना है। रनिंग करने में परेशानी हो तो आप जॉगिंग का ऑप्शन भी चुन सकती हैं।

- इसे रोजाना 10 मिनट करने से शरीर में ब्लड का सर्कुलेशन अच्छा रहता है साथ ही ये हार्ट हेल्थ के भी फायदेमंद वर्कआउट है।

लाइट एक्सरसाइजेस

हैवी वर्कआउट से कई तरह की दूसरी परेशानियां शुरू हो सकती हैं, तो बेहतर होगा कि आराम से की जाने वाली उन एक्सरसाइजेस पर फोकस करें जो आराम से की जा सकती हैं और उनके फायदे भी ढेरों हैं। योग में ऐसे कई आसन हैं, जिसके लिए बहुत ज्यादा ताकत की जरूरत नहीं होती लेकिन इनका असर आपको कुछ ही दिनों में नजर आने लगता है। भुजंगासन, सेतुबंधासन, नौकासन, सर्वांगासन, तितलीआसन ऐसे ही फायदेमंद आसनों में शामिल हैं। 

Pic credit- freepik