Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Broccoli Benefits: गुणों का खजाना है ब्रोकली, सेहत से लेकर त्वचा तक के लिए है फायदेमंद

Broccoli Benefits हरी सब्जियां हमारी सेहत के लिए काफी गुणकारी होती हैं। यही वजह है कि डॉक्टर्स भी लोगों को इन्हें अपना डाइट का हिस्सा बनाने की सलाह देते हैं। ब्रोकली इन्हीं में से एक है जिसे कई लोग खाना पसंद करते हैं। यह हमारी सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी काफी फादयेमंद होती है। आइए जानते हैं इसे खाने के कुछ फायदे-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Sat, 11 Nov 2023 03:29 PM (IST)
Hero Image
जानें ब्रोकली के 5 गजब के फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Broccoli Benefits: बाजार में कई ऐसी सब्जियां मिलती हैं, जो सेहत को ढेर सारे फायदे पहुंचाती है। खासतौर पर हरी सब्जियां हमारे लिए काफी गुणकारी होती हैं। ब्रोकली इन्हीं हरी सब्जियों में से एक है, जो इन दिनों लोगों के बीच काफी चलन में है। यह पोषक तत्वों से भरपूर एक पौष्टिक और स्वादिष्ट सब्जी है। ऐसा कहा जाता है कि यह किसी भी सब्जी की तुलना में सबसे ज्यादा पोषण से भरपूर होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके फायदे क्या है। अगर नहीं, तो चलिए आज आपको बताते हैं ब्रोकली के कुछ फायदों के बारे में-

कोलेस्ट्रॉल में कम करे

इन दिनों कई लोग कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान रहते हैं। ऐसे में इस समस्या से राहत पाने के लिए आप ब्रोकली को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। यह घुलनशील फाइबर से भरपूर होती है, जो आपके शरीर से कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालती है। अगर आप भी शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं, तो इसे अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें- अजवाइन, जीरा और काला नमक का मिश्रण है कई बीमारियों का रामबाण इलाज

कैंसर से बचाए

ब्रोकोली, फूलगोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और पत्तागोभी जैसे क्रूसिफेरस सब्जियों में कैंसर से लड़ने और इम्युनिटी बढ़ाने वाले गुण पाए जाते हैं। ब्रोकोली में ऐसे गुण होते हैं, जो एस्ट्रोजेन को कम करते हैं, जो आमतौर पर शरीर में कैंसर का कारण बनते हैं। स्टडी में सामने आया है कि ब्रोकोली ब्रेस्ट और गर्भाशय के कैंसर को रोकने के लिए बेहद असरदार माना जाता है।

हड्डियों को मजबूत बनाए

ब्रोकली में कैल्शियम और विटामिन K दोनों की ही भारी मात्रा पाई जाती है। अपने इन्हीं गुणों की वजह से यह हड्डियों के स्वास्थ्य और ऑस्टियोपोरोसिस की रोकने के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं। इसमें कैल्शियम के साथ ही मैग्नीशियम, जिंक और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्वों भी भारी मात्रा में पाए जाते हैं। अपने इन्हीं गुणों की वजह से

ब्रोकली बच्चों, बुजुर्गों और ब्रेस्टफीड करा रही महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद है।

दिल को बनाए सेहतमंद

ब्रोकोली आपके दिल की सेहत के लिए भी काफी अच्छा होता है। इसमें फाइबर, फैटी एसिड और विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं, जो शरीर में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। साथ ही यह शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करता है, जिससे आपका दिल हेल्दी रहता है। साथ ही ब्रोकोली ब्लड वेसल्स को नुकसान से बचाने में भी मददगार है।

त्वचा की करे देखभाल

सेहत के साथ ही ब्रोकली आपकी त्वचा के लिए भी काफी गुणकारी होती है। यह आपकी त्वचा को हेल्दी बनाने में काफी मदद करता है। इसकमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी जैसे पोषक तत्वों आपकी स्किन को हेल्दी बनाने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें- डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान है किशमिश का पानी, जानें इसके गजब के फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.