Move to Jagran APP

Cucumber Benefits: गर्मी ही नहीं सर्दियों में ही बेहद फायदेमंद है खीरा, जानें इसे डाइट में शामिल करने के फायदे

Cucumber Benefits हल्की ठंड के साथ ही सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है। मौसम में बदलाव के साथ ही हमारे खानपान और रहन-सहन में भी बदलाव होने लगता है। ठंड में यूं तो कई सारे फूड्स सेहत को फायदा पहुंचाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस मौसम में खीरा खाने से भी आपको कई फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं इसके कुछ फायदे

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Thu, 02 Nov 2023 12:58 PM (IST)Updated: Thu, 02 Nov 2023 12:58 PM (IST)
सर्दियों में भी फायदा पहुंचाता है खीरा

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Cucumber Benefits: नवंबर की शुरुआत के साथ हल्की ठंड की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में बदलते मौसम के साथ ही लोगों की लाइफस्टाइल में भी तेजी बदलाव होने लगे हैं। मौसम में बदलाव का हमारी सेहत पर भी गहरा असर पड़ता है। ठंड में सीजन में अक्सर इम्युनिटी कमजोर हो जाती है, जिसकी वजह से लोग आसानी से सर्दी और फ्लू की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में आप अपनी डाइट में कुछ फूड्स को एड कर खुद को बदलते मौसम में हेल्दी रख सकते हैं।

खारी इन्हीं फूड्स में से एक है। यूं तो लोग गर्मियों में इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सर्दियों में भी इसे खाने से सेहत को कई सारे फायदे मिलते हैं। अगर आप उन लोगों में से हैं, जो खीरा सिर्फ गर्मियों में खाते हैं, तो आज हम आपको बताएंगे सर्दियों में इसे खाने के कुछ गजब के फायदों के बारे में-

यह भी पढ़ें- पॉल्यूशन के चलते नाक व गले के इन्फेक्शन ने कर रखा है बुरा हाल, तो ऐसे पाएं राहत

ब्लड शुगर कंट्रोल करे

सर्दियों में अक्सर डायबिटीज की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में इस समस्या के शिकार लोगों के लिए खीरा किसी वरदान से कम नहीं है। दरअसल, खीरा में ब्लड शुगर कम करने और डायबिटीज से जुड़ी विभिन्न समस्याओं को रोकने में मदद कर सकता है, तो अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं, तो इसे सर्दियों में अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं।

वजन घटाने में मददगार

ठंड के मौसम में अक्सर लोगों की वजन तेजी से बढ़ने लगता है। दरअसल, इस मौसम में न सिर्फ खाने की आदत बढ़ जाती है, बल्कि शारीरिक गतिविधियां भी कम हो जाती है। ऐसे में वजन तेजी से बढ़ने लगता है। अगर आप सर्दियों में अपने वजन को मेंटेन करना चाहते हैं, तो खीरा एक बढ़िया विकल्प साबित होगा। इसमें कैलोरी काफी कम होती है, जो आपके वजन को बढ़ने नहीं देता।

पाचन में सुधार करे

अगर आप अक्सर पाचन संबंधी समस्या से परेशान रहते हैं, तो खीरा आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर पाचन को धीमा करने में मदद करता है, जिससे कब्ज की समस्या दूर होती है और मल त्याग की प्रक्रिया आसान और नियमित होती है।

दिल को बनाए सेहतमंद

बीते कुछ समय से देशभर में दिल की बीमारी के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। कई लोग दिल का दौरा पड़ने की वजह से अपनी जान गवां रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि दिल को सेहतमंद बनाए रखने के लिए सही खानपान का खास ख्याल रखा जाए। अगर आप भी अपने दिल को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो खीरा इसमें आपकी मदद करेगा। इस डाइटरी फाइबर, मैग्नीशियम और पोटेशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो ब्लड प्रेशर को कम करते हैं, जिससे दिल की बीमारी का खतरा कम होता है।

त्वचा, बालों और नाखूनों के लिए गुणकारी

सर्दियों में अक्सर वातावरण में नमी कम हो जाती है, जिसकी वजह से त्वचा और बालों से जुड़ी कई समस्याएं लोगों के लिए परेशानी की वजह बन जाती है। ऐसे में खीरे को अपनी डाइट में शामिल कर आप इन समस्याओं से राहत पा सकते हैं। खीरे में मौजूद सिलिका आपके बालों और नाखूनों के लिए बहुत अच्छा होता है। वहीं, इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण प्राकृतिक रूप से हमारी त्वचा को चमकदार बनाते हैं।

यह भी पढ़ें- बढ़ते प्रदूषण में स्वस्थ रखना चाहते हैं रेस्पिरेटरी सिस्टम, तो ये 5 जड़ी-बूटियां होंगी मददगार

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.