Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सेहत दुरुस्त कर देंगी लहसुन की दो कलियां, जानें रोजाना खाली पेट इन्हें खाने के शानदार 5 फायदे

हमारी रसोई में मौजूद कई सारे मसाले न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि सेहत को भी फायदा पहुंचाते हैं। लहसुन इन्हीं में से एक है जो खाने का स्वाद दोगुना करने के साथ ही सेहत को कई लाभ पहुंचाता है। रोज सुबह खाली पेट लहसुन की दो कली खाने से दिल से लेकर पाचन स्वास्थ्य तक बेहतर होता है। आइए जानते हैं लहसुन के कुछ फायदे (Garlic Benefits)।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Wed, 12 Jun 2024 01:59 PM (IST)
Hero Image
लहसुन खाने के फायदे (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। लहसुन (Garlic) भारतीय व्यंजनों में इस्तेमाल होने वाला एक लोकप्रिय मसाला है। अपने हल्के तीखे स्वाद और सुगंध की वजह से यह कई व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है। आमतौर पर लोग खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, स्वाद बढ़ाने के साथ ही यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद (Garlic Benefits) होता है। इसको अपनी डाइट में शामिल करने से ब्लड प्रेशर कम करने, कोलेस्ट्रॉल कल करने और हार्ट हेल्थ में सुधार करने में मदद मिलती है।

लोग आमतौर पर सब्जियों या चटनी में इसका इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन सुबह खाली पेट इसे खाने से सेहत को ढेर सारे फायदे होते हैं। अगर आप अभी तक लहसुन से होने वाले फायदों से अनजान हैं, तो आज इस आर्टिकल में जानेंगे रोजाना सुबह खाली पेट लहसुन की दो कली खाने के फायदे-

यह भी पढ़ें- सेहत को ढेरों फायदे पहुंचाता है आम, दिल से लेकर आंखों तक सबकुछ रहेगा चकाचक

दिल की सेहत में सुधार

लहसुन ब्लड प्रेशर को कम करके, कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करने और आर्टरीज को सख्त होने से रोककर दिल की सेहत में सुधार करने के लिए जाना जाता है। यही वजह है कि इसके सेवन से हार्ट डिजीज और स्ट्रोक का जोखिम कम हो सकता है।

पाचन स्वास्थ्य बेहतर

खाली पेट लहसुन खाने से पाचन उत्तेजित हो सकती है, जिससे आंत के स्वास्थ्य यानी गट हेल्थ में सुधार हो सकता है। यह पाचन एंजाइम्स के प्रोडक्शन को बढ़ावा देता है और इसमें एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, जो गट हेल्थ संतुलित करने में मदद कर सकते हैं।

इम्युनिटी बढ़ाए

कच्चा लहसुन एंटीऑक्सीडेंट और सल्फर युक्त कंपाउंड से भरपूर होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है। नियमित रूप से इसे खाने से संक्रमण और बीमारियों से बचाव में मदद मिल सकती है।

शरीर को डिटॉक्सीफाई करे

लहसुन में मौजूद सल्फर कंपाउंड शरीर से हेवी मेटल्स को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करते हैं। यह लिवर के कामकाज में मदद करता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को साफ करने में मदद करता है, जिससे हमारे पूरे स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है।

ओरल हेल्थ बेहतर करे

लहसुन में शक्तिशाली माईक्रोबियल और एंटीवायरल गुण होते हैं। ऐसे में कच्चा लहसुन चबाने से बैक्टीरिया, वायरस और फंगस सहित पैथोजन्स से लड़ने में मदद मिल सकती है, जिससे संक्रमण का खतरा कम होता है और ओरल हेल्थ भी बेहतर होती है।

गठिया के दर्द में असरदार

लहसुन में डायलिल डाइसल्फाइड जैसे एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउंड होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं, जिससे संभवतः गठिया जैसी स्थितियों के लक्षणों को कम कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-  सेहत ही नहीं त्वचा को भी नुकसान पहुंचाता है ज्यादा नमक, इस स्किन कंडीशन का बना सकता है शिकार

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।