Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Breastfeeding Diet: ब्रेस्टफीडिंग महिलाओं के लिए बेहद लाभकारी हैं ये फूड आइटम्स, आज ही करें डाइट में शामिल

Breastfeeding Diet मां बनने के बाद बच्चे को मां का दूध पिलाना बेहद जरूरी होता है। मां का दूध बच्चे के लिए बेहद गुणकारी होता है लेकिन कई बार दूध की कम आपूर्ति की वजह से बच्चे को पर्याप्त मात्रा में दूध में नहीं मिल पाता। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो ब्रेस्ट मिल्क सप्लाई को बढ़ाने के लिए इन फूड आइटम्स को खा सकती हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Sun, 23 Jul 2023 09:13 AM (IST)
Hero Image
ब्रेस्टफीडिंग महिलाओं के लिए गुणकारी है ये फूड्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Breastfeeding Diet: मां बनना शायद एक महिला के लिए सबसे सुखद अहसास होता है। गर्भधारण से लेकर डिलीवरी तक, इस दौरान महिलाओं को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। बच्चे के जन्म के साथ ही महिला को सलाह दी जाती है कि वह अपने बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग यानी अपना दूध पिलाएं। मां का दूध बच्चे के लिए बेहद लाभदायक होता है। यही वजह है कि 6 महीने तक उन्हें सिर्फ मां का दूध पिलाने की सलाह दी जाती है।

लेकिन कई बार स्तन में दूध की कमी एक बड़ी समस्या बन जाती है। इसकी वजह से महिला अपने बच्चे को पर्याप्त दूध नहीं पिला पाती, जिससे बच्चे और मां दोनों पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में कुछ फूड आइटम्स हैं, जो इस समस्या में आपकी मदद कर सकते हैं। हमारे किचन में मौजूद कुछ चीजें ब्रेस्ट मिल्क प्रोडक्शन को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं, तो आइए जानते हैं-

सौंफ के बीज

ऐसा कहा जाता है कि ये स्तन के दूध की आपूर्ति बढ़ाने में मदद करते हैं। सौंफ के पौधों में एस्ट्रोजन जैसे गुण होते हैं, जो ब्रेस्ट मिल्क प्रोडक्शन में मदद करते हैं।

शतावरी

यह एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है, जो स्तन के दूध की गुणवत्ता और मात्रा में सुधार के लिए जिम्मेदार और जरूरी दो हार्मोन कॉर्टिकोइड और प्रोलैक्टिन के उत्पादन में मदद करती है।

गोंद

इसमें फाइटोएस्ट्रोजेन होते हैं, जो पौधे के कंपाउंड होते हैं, जो शरीर में एस्ट्रोजन के प्रभाव की नकल करते हैं। एस्ट्रोजन स्तन ग्रंथियों के विकास और दूध उत्पादन को बढ़ावा देकर स्तनपान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

अजवाइन

इसमें दूध उत्पादन को बढ़ाने की क्षमता होती है। इसमें ऐसे कंपाउंड होते हैं, जो गैलेक्टागॉग्स के रूप में कार्य करते हैं, ये पदार्थ दूध की आपूर्ति बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं।

कच्चे मेवे

कच्चे मेवे जैसे काजू, अखरोट और मैकाडामिया नट्स की ब्रेस्ट मिल्क प्रोडक्शन बढ़ाने में असरदार है। ऐसा माना जाता है कि ये दूध के उत्पादन में भी सहायक होते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik