Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Keto Diet Benefits: डायबिटीज के मरीजों के लिए गुणकारी है कीटो डाइट, जानें इसके अन्य कई फायदे

Keto Diet Benefits इन दिनों लोगों के बीच कीटो डाइट का चलन तेजी से बढ़ने लगता है। लोग अक्सर वजन कम करने के लिए इस डाइट को फॉलो करते हैं। हालांकि वजन कम करने के अलावा यह डाइट अन्य तरीकों से भी आपकी सेहत को फायदा पहुंचाती है। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कीटो डाइट के कुछ ऐसे ही बेहतरीन फायदों के बारे में-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Tue, 12 Dec 2023 06:18 PM (IST)
Hero Image
वजन घटाने के अलावा अन्य फायदे भी पहुंचाती है कीटो डाइट

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Keto Diet Benefits: तेजी से बदलती लाइफस्टाइल की वजह से लोग इन दिनों कई समस्याओं का शिकार होते जा रहे हैं। काम के बढ़ते प्रेशर और खानपान की गलत आदतों का न सिर्फ शारीरिक, बल्कि मानसिक सेहत पर भी बुरा प्रभाव पड़ रहा है। इन दिनों कई लोग मोटापे का शिकार होते जा रहे हैं। बढ़ता वजन कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं की वजह बन सकता है। ऐसे में लोग अपने वजन को मेंटेन करने और फिट रहने के लिए कई उपाय अपनाते हैं।

कुछ लोग जहां वर्कआउट और जिम की मदद से खुद को हेल्दी रखते हैं, तो वहीं कुछ डाइटिंग के जरिए अपना वजन कम करने की कोशिश करते हैं। सेहत के प्रति बढ़ती लोगों की सजगता की वजह से ही इन दिनों कई तरह डाइट काफी चलन में आ गई है। कीटो डाइट इन्हीं में से एक है, जो आजकल काफी लोकप्रिय हो चुकी है। आइए इस आर्टिकल में जानते हैं क्या कीटो डाइट और इसके फायदे-

यह भी पढ़ें- सर्दियों में अक्सर होने लगती है कब्ज की समस्या, तो इन आसान उपायों से पाएं जल्द राहत

दिल के लिए फायदेमंद

किटोजेनिक डाइट आपके दिल की सेहत के लिए काफी गुणकारी है। अगर आप इस डाइट को फॉलो कर रहे हैं, तो इसका आपके दिल की सेहत पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। कुछ अध्ययनों से यह पता चलता है कि कीटो डाइट फॉलो करने से एचडीएल (गुड) कोलेस्ट्रॉल लेवल, ट्राइग्लिसराइड्स और ब्लड प्रेशर जैसे जोखिम कारकों में सुधार होता है।

वजन घटाने में कारगर

अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं, कीटो डाइट आपके लिए एक बढ़िया विकल्प है। इसे फॉलो करने से हेल्दी फैट बढ़ाने में मदद मिलती है। साथ ही यह फैट बर्न करने में भी मददगार है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि लो फैट वाली डाइट की तुलना में कीटोजेनिक डाइट वजन घटाने के लिए अधिक प्रभावी हो सकती है।

अल्जाइमर में लाभकारी

कीटोजेनिक डाइट अल्जाइमर जैसी मानसिक समस्याओं में भी लाभकारी है। कीटोसिस के दौरान प्रोड्यूस हुए केटोन्स मस्तिष्क के लिए एक शक्तिशाली ईंधन सोर्स के रूप में काम करते हैं, जो न्यूरोप्रोटेक्टिव लाभ प्रदान करते हैं। शोध से पता चलता है कि यह डाइट मिर्गी और अल्जाइमर जैसी स्थितियों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

डायबिटीज के लिए फायदेमंद

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो भी कीटो डाइट आपके लिए गुणकारी साबित होगी। इस डाइट में ब्लड शुगर और इंसुलिन के स्तर को कम करने की क्षमता पाई जाती है, जो टाइप 2 डायबिटीज या मेटाबोलिक सिंड्रोम वाले व्यक्तियों को लाभ पहुंचा सकती है।

त्वचा खूबसूरत बनाए

कुछ अध्ययनों से यह पता कीटो डाइट फॉलो करने से त्वचा संबंधी कई समस्याओं से राहत पाने में मदद मिलती है। इससे मुंहासे कम होते हैं और इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करने और सूजन को कम करने में मदद मिलती है, जिससे त्वचा को साफ करने में मदद मिलती है।

यह भी पड़ें- बच्चों को आसानी से शिकार बना लेता है कोल्ड और फ्लू, एक्सपर्ट के बताए तरीकों से करें बचाव

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik