Move to Jagran APP

Stale Roti: बासी रोटी खाने के ये 5 फायदे जानेंगे, तो आप भी रात में ही बनाकर रखने लगेंगे एक्स्ट्रा रोटियां

डिनर में बची रोटी को अगले दिन खाने से अगर आप भी कतराते हैं तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इसे खाने से डायबिटीज और बढ़ते वजन जैसी  कई परेशानियों को दूर किया जा सकता है। दादी-नानी के जमाने में लोग इसके गुणों को खूब समझते थे आइए आज आप भी जान लीजिए बासी रोटी खाने के 5 गजब फायदे।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Mon, 13 May 2024 03:18 PM (IST)Updated: Mon, 13 May 2024 03:18 PM (IST)
बासी रोटी खाने के ये 5 फायदे आपको भी कर देंगे हैरान! (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Benefits of Stale Roti: तवे से उतरी गर्मा-गर्म रोटी खाना हर कोई पसंद करता है, लेकिन जब बात रात की बची यानी बासी रोटी की आती है, तो लोगों की भूख ही मिट जाती है। अगर आप भी इसे खाने से परहेज करते हैं और इन रोटियों को जानवरों के आगे डाल देते हैं, तो ये आर्टिकल आपको जरूर पढ़ना चाहिए। बता दें, पुराने जमाने से ही लोग सुबह-सवेरे उठकर बासी रोटी खाते आए हैं, जिसके पीछे सेहत को मिलने वाले कई फायदे छिपे हुए हैं। आइए आप भी जान लीजिए इनके बारे में।

(Image Source: Freepik)

इम्युनिटी बूस्ट करे

बासी रोटी का सेवन आपके लिए इम्युनिटी बूस्टर भी साबित हो सकता है, बस जरूरत है इसका सही ढंग से सेवन करने की। कई लोग रात में बची रोटी को कढ़ाई में तेल डालकर सब्जी की तरह छोंकते हैं या फिर चीनी और मक्खन लगाकर खाने की कोशिश करते हैं, जो कि सेहत के लिए लिहाज से बिल्कुल भी सही नहीं है और ऐसा करने से इसमें मौजूद प्रीबायोटिक्स भी नष्ट हो जाते हैं।

पाचन को बनाए बेहतर

बासी रोटी खाने से पाचन से जुड़ी समस्याओं से निजात मिलती है और अगर आपको कब्ज की भी दिक्कत रहती है, तो उस लिहाज से भी इसका सेवन काफी मददगार साबित हो सकता है। सुबह इसे खाने से आपको पेट फूलने और एसिडिटी जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिल सकता है।

यह भी पढ़ें- Cholesterol घटाने के लिए आज ही करें जीवन में ये 5 बदलाव, नसों में जमे कोलेस्ट्रॉल से जल्दी मिलेगा निजात

वेट लॉस में मददगार

बढ़ते वजन को काबू में रखने के लिए भी बासी रोटी खाना फायदेमंद हो सकता है। बता दें, ताजी रोटियों की तुलना में बासी रोटी में कैलोरी कम पाई जाती है, जिससे वेट लॉस कर रहे लोगों को मदद मिलती है।

ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल

बता दें, कि बासी रोटी खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है, ऐसे में डायबिटीज के रोगियों के लिए सुबह सवेरे दूध के साथ यह एक बढ़िया नाश्ता साबित हो सकती है। बस आपको ध्यान इस बात का रखना है कि, इसमें चीनी डालने की भूल नहीं करनी है।

मांसपेशियों को बनाए मजबूत

बासी रोटी में मौजूद न्यूट्रिएंट्स वर्कआउट करने वाले लोगों के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। खासतौर से जब रोटी गेहूं से तैयार की गई हो, बता दें, कि इसके सेवन से मसल्स को स्ट्रांग बनाया जा सकता है और इसे दूध के साथ डाइट में शामिल करने से भी फायदे दोगुने हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें- शरीर में नजर आएं ये संकेत, तो हो जाएं सावधान, नहीं तो खतरे में पड़ सकती है जान!

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.