Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Earl Gray Tea: अर्ल ग्रे टी से करें दिन की शुरुआत, सेहत को मिलेंगे ये 5 हैरान करने वाले फायदे

अपने दिन की शुरुआत आप भी दूध वाली चाय या फिर कॉफी पीकर करते हैं तो आज हम आपके लिए एक ऐसा ऑप्शन लेकर आए हैं जो इनसे कहीं ज्यादा हेल्दी है। इस चाय के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं आइए आज आपको बताते हैं अर्ल ग्रे टी के सेवन से मिलने वाले शानदार फायदों के बारे में जिसे अंग्रेजों की सबसे पसंदीदा चाय भी कहते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Mon, 13 May 2024 05:18 PM (IST)
Hero Image
सेहत को बेशुमार फायदे देती है अर्ल ग्रे टी, जानकर आप भी रह जाएंगे दंग (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Earl Gray Tea Benefits: अपने दिन की शुरुआत अगर आप भी दूध वाली चाय, कॉफी या फिर ग्रीन टी की चुस्की से करते हैं, तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। बता दें, कि काफी हद तक मुमकिन है कि आपको होने वाली गैस, अपच और एसिडिटी की समस्या के पीछे भी यही जिम्मेदार हो। ऐसे में, आज हम आपके लिए अर्ल ग्रे टी का शानदार ऑप्शन लेकर आए हैं, जिसमें कैफीन कम होता है और एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा सबसे ज्यादा होती है। आइए आपको बताते हैं इसके सेवन से होने वाले 5 गजब फायदे।

हार्ट के लिए फायदेमंद

कैलाब्रिया विश्वविद्यालय ने चूहों पर एक अध्ययन किया था, जिसमें पाया गया कि अर्ल ग्रे टी में मौजूद बर्गमोट का अर्क एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। साथ ही, अगर आपको लो या हाई बीपी की समस्या है, तो भी इसके सेवन से फायदा मिल सकता है। कुल मिलाकर दिल से जुड़ी कई बीमारियों के खतरे को कम करने में यह चाय काफी उपयोगी मानी गई है।

वेट लॉस में मददगार

अगर आप भी डाइट से लेकर एक्सरसाइज तक कई बदलाव करके देख चुके हैं, तो एक मौका अर्ल ग्रे टी को भी दे सकते हैं। बता दें, कि बढ़ते वजन को तेजी से कंट्रोल करने में यह टी काफी मददगार साबित हो सकती है। इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और शरीर में हार्मोनल बैलेंस भी बना रहता है। एक्सरसाइज के साथ-साथ इसकी मदद से आप बेली फैट को भी तेजी से कम कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- महंगी हर्बल टी को कहिए 'बाय', मॉर्निंग ड्रिंक में सेहत को कई फायदे देगी ये अदरक की चाय

एनर्जी बूस्टर

अगर आप भी चाय या कॉफी की लग चुकी लत के कारण इसे ही हेल्दी मानने को मजबूर हो चुके हैं, तो एक बार अर्ल ग्रे टी को ट्राई कर सकते हैं। यह एक नेचुरल और कहें तो, एक हर्बल टी है जिसमें मौजूद कैफीन चाय या कॉफी में मिलने वाले कैफीन से कहीं गुना बेहतर है। गर्मियों में इसे पीने से आप डिहाइड्रेशन का शिकार होने से भी बच सकते हैं।

ओरल हेल्थ के लिए बढ़िया

दांतों-मसूड़ों से जुड़ी समस्याओं से आज कई लोग ग्रसित हैं। ऐसे में, बता दें कि अर्ल ग्रे टी की मदद से ओरल इंफेक्‍शन से भी बचा जा सकता है, चूंकि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, खासतौर से फ्लोराइड, दांतों को सड़ने और कैविटी से बचाने में मदद करता है। इसलिए आपको भी इसे अपने रूटीन का हिस्सा जरूर बना लेना चाहिए।

बेहतर नींद

गहरी और सुकून भरी नींद कई लोगों का सपना बन गई है। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अगर आप भी नींद की कमी से जूझ रहे हैं, तो रात में सोने से पहले और सुबह उठने के बाद अर्ल ग्रे टी का सेवन कर सकते हैं। इसमें अरोमाथेरेपी गुणों का भंडार है, जिससे स्ट्रेस और तनाव से भी राहत मिलती है और दिमाग शांत होता है।

यह भी पढ़ें- गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक्स से नहीं बल्कि, इन 6 तरह के मिलेट ड्रिंक्स से दें गर्मी को मात

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।