Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इन 5 वजहों से सर्दियों में जरूर खाएं Hara Chana, हेल्दी हार्ट के साथ ही कंट्रोल होगा ब्लड शुगर

Hara Chana कई पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसे अपनी डाइट में शामिल करने के ढेर सारे फायदे मिलते हैं। यह कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है जिसकी वजह से यह दिल को सेहतमंद बनाने के साथ ही ब्लड शुगर कंट्रोल करने में भी मदद करता है। आइए जानते हैं इसे विंटर डाइट में शामिल करने के फायदे-

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 10 Feb 2024 09:54 AM (IST)
Hero Image
इन वजहों से सर्दियों में खाएं हरे चने

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। लगभग आधा फरवरी बीतने को आया है, लेकिन सर्दियां जाने का नाम नहीं ले रही हैं। बीते कुछ दिनों से तापमान में उतार-चढ़ाव जारी है। हालांकि, मौसम में ठंडक अब भी बरकरार है। ठंड के महीनों में अपनी सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में अगर आप स्वादिष्ट तरीके से खुद को हेल्दी रख सकें, तो इससे अच्छा क्या ही होगा। हरे चने (Hara Chana) सर्दियों में स्वस्थ रहने के इन्हीं हेल्दी ऑप्शन में से एक हैं। हरा चना पोषण का एक पावरहाउस है, जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। आइए जानते हैं इसके कुछ हैरान कर देने वाले फायदों के बारे में-

यह भी पढ़ें- वेट लॉस करने के साथ ही इम्युनिटी बढ़ाएगा अजवाइन का रस, जानें इसे पीने के फायदे

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करे

हरे चने में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिसका मतलब है कि यह ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ने से रोकता है। यही वजह है कि यह डायबिटीज के मरीजों या ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रखने के इच्छुक लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प साबित होता है।

दिल की सेहत में सुधार करे

हरे चने में कोलेस्ट्रॉल और सेचुरेटेड फैट की मात्रा कम होती है, जो दिल की सेहत को बेहतर बनाती है। हरे चने में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और घुलनशील फाइबर एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने और दिल की बीमारी के खतरे को कम करने में मदद करते हैं, जिससे आपका दिल स्वस्थ और मजबूत रहता है।

वेट मैनेजमेंट में सहायक

हरे चने में हाई फाइबर और प्रोटीन कंटेंट की भारी मात्रा पाई जाती है, जिससे वेट मैनेजमेंट में मदद मिलती है। फाइबर लंबे समय तक आपका पेट भरा रखता है, जिससे आपको भूख कम लगती है और ज्यादा खाने से बचे रहते हैं। साथ ही इसमें मौजूद प्रोटीन मसल्स बनाने, मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने और फैट लॉस को बढ़ावा देने में मदद करता है।

इम्युनिटी बढ़ाए

हरा चना एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है। हरे चने का नियमित रूप से सेवन आपको सर्दी और फ्लू जैसी सामान्य बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है, जिससे आप सर्दी के मौसम में भी स्वस्थ बने रहेंगे।

पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा दे

हरा चना डाइटरी फाइबर से भरपूर होता है, जो पाचन को बेहतर बनाता है और कब्ज को रोकता है। अपनी विंटर डाइट में हरे चने को शामिल करने से पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने में मदद मिल सकती है और ठंड के महीनों के दौरान आमतौर पर होने वाली पाचन समस्याओं से राहत मिल सकती है।

यह भी पढ़ें- खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही सेहत भी बेहतर बनाता है नींबू, इन 5 वजहों से करें डाइट में शामिल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik