Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गुणों की खान है लाल दानों वाला रसभरा अनार, रोजाना खाने से मिलेंगे ये 5 बेमिसाल फायदे

अ से अनार (pomegranate benefits) तो हम सभी ने बचपन में पढ़ा ही होगा। लाल दानों वाला यह रसभरा फल स्वादिष्ट होने के साथ ही पौष्टिक भी होता है। इसे नियमित रूप से खाने से सेहत को ढेर सारे फायदे मिलते हैं। अनार पोटेशियम फोलेट मैंगनीज और विटामिन सी और ई कई सारे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है जिसकी वजह से यह काफी गुणकारी होता है।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Thu, 27 Jun 2024 06:14 PM (IST)
Hero Image
अनार खाने के फायदे (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। बड़े-बुजुर्गों से लेकर हेल्थ एक्सपर्ट्स तक सेहतमंद रहने के लिए रोजाना फल खाने की सलाह देते हैं। विभिन्न तरह के फल हमारी सेहत को दुरुस्त बनाने में मदद करते हैं। इन्हें अपनी डाइट का हिस्सा बनाने से कई समस्याओं से राहत मिलती है। लोग अपनी पसंद के मुताबिक अलग-अलग फलों को अपनी डाइट में शामिल करते हैं। अनार (pomegranate benefits) इन्हीं फलों में से एक है, जो बेहतरीन स्वाद के साथ-साथ अपने गुणों की वजह से भी जाना जाता है। नियमित रूप से अनार खाने से सेहत को ढेरों फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं इस फल को डाइट में शामिल करने के 5 फायदे-

यह भी पढ़ें-  Dry Fruits को इस तरह खाने से मिलेंगे सेहत को ढेरों फायदे, जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

पाचन में सुधार करे

लाल दानों से भरपूर अनार फाइबर और प्रोबायोटिक्स से भरपूर होता है। अपने इन्हीं गुणों की वजह से अनार हेल्दी गट माइक्रोबायोम के प्रोडक्शन को बढ़ाता है, जो पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है।

मस्तिष्क स्वास्थ्य को बेहतर बनाए

अनार में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कंपाउंड नर्वस डैमेज को रोकने, कॉग्नेटिव फंक्शन को बढ़ाने और याददाश्त में सुधार करने में मदद करते हैं। इस तरह अनार आपके पूरे मस्तिष्क स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है।

सूजन को रोके

अनार में भरपूर मात्रा में प्यूनिकैलागिन्स पाया जाता है, जिसमें हाई एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सूजन को रोकने में मदद करते हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर

ढेर सारे पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से अनार एक पौष्टिक फल कहलाता है। इसमें अच्छी खासी मात्रा में पोटेशियम, फोलेट, मैंगनीज और विटामिन सी और ई कई सारे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, तो विभिन्न तरह से सेहत को फायदा पहुंचाते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

नियमित रूप से अनार को अपनी डाइट में शामिल करने से फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाले डैमेज को रोकने में मदद मिलती है। दरअसल, अनार में एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोलिक कंपाउंड भारी मात्रा में पाए जाते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें- लहसुन का इन तरीकों से इस्तेमाल Diabetes के साथ High Cholesterol में भी है फायदेमंद

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।