Move to Jagran APP

आप भी करते हैं Weight Loss के इन मिथकों पर यकीन, तो लाख कोशिशों के बाद भी टस से मस नहीं होगा वजन

बढ़ता वजन इन दिनों कई लोगों के लिए परेशानी की वजह बना हुआ है। जरूरत से ज्यादा वेट कई गंभीर समस्याओं की वजह बन सकता है। ऐसे में जरूरी है कि समय रहते अपने वजन को कंट्रोल किया जाए। हालांकि Weight Loss से जुड़े कुछ मिथकों (Myths About Weight Loss) की वजह से अक्सर ऐसा करना मुश्किल हो जाता है तो आइए जानें इनकी सच्चाई।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Wed, 23 Oct 2024 09:09 AM (IST)
Hero Image
वेट लॉस से जुड़े आम मिथक और उनकी सच्चाई (Picture Credit- Freepik)
लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। इन दिनें कई लोग वेट लॉस की कोशिशों में लगे हुए हैं। बढ़ता वजन सिर्फ आपके लुक को भी नहीं खराब करता, बल्कि आपकी सेहत को भी खतरे में डालता है। ऐसे में वजन कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी है। हालांकि, वजन कम करना काफी धैर्य का काम है, क्योंकि इसमें लंबा समय लग सकता है। कई लोग लगातार कोशिश के बाद भी परिणाम न मिलने की वजह से निराश हो जाते हैं और आसानी से हार मान लेते हैं। वजन कम करना सिर्फ मेहनत ही नहीं धैर्य का भी काम होता है।

ऐसे में अगर आप वेट लॉस से जुड़ी कुछ अफवाहों (Myths About Weight Loss) पर ध्यान देते हैं, तो यह काम और भी ज्यादा मुश्किल हो जाता है। इसलिए जरूरी है कि अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो सबसे पहले इससे जुड़े मिथक और उनकी सच्चाई जरूर जान लें। आज इस आर्टिकल में हम आपको वेट लॉस से जुड़े कुछ ऐसे ही मिथक और सच्चाई बताने वाले हैं। आइए जानते हैं-

यह भी पढ़ें-  जिम जाने के बाद भी नहीं कम हो रहा वजन, तो हो सकता है आप भी कर रहे हों यह एक गलती

मिथक 1- कम खाने से वजन कम होगा।

फैक्ट- कम खाने से एनर्जी लो होती है, शरीर में पोषक तत्वों की कमी होती है और कमजोरी महसूस होती है। इसलिए न्यूट्रिएंट से भरपूर संतुलित मात्रा में बैलेंस डाइट लें, जिसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, मिनरल और गुड फैट मौजूद हों।

मिथक 2- क्रैश डाइट से तेजी से होगा वेट लॉस।

फैक्ट- क्रैश डाइट से 10 से 15% तक तेजी से वजन घटता है, जो काफी प्रभावकारी दिखता है। लेकिन सच्चाई ये है कि इससे 1 से 2 साल के अंदर वजन वापस से बढ़ जाता है और कभी कभी पहले से ज्यादा वजन भी हो जाता है।

मिथक 3- वेट लॉस के लिए एक्सरसाइज काफी है।

फैक्ट- एक्सरसाइज के साथ संतुलित मात्रा में डाइट लेना बेहद जरूरी है। मात्र एक्सरसाइज और असंतुलित अस्वस्थ खानपान वेट में कोई अंतर नहीं होता है।

मिथक 4- स्पॉट रिडक्शन से वेट लॉस संभव है।

फैक्ट- अगर आप किसी एक स्पॉट पर वेट लॉस चाहते हैं, जैसे मात्र फ्लैबी आर्म्स या निकले हुए पेट को अंदर करना चाहते हैं, तो ऐसा स्पॉट या टारगेट रिडक्शन संभव नहीं है। वेट लॉस पूरी शरीर में होगा और फिर कुछ खास वर्कआउट इन हिस्सों को टोन कर सकते हैं।

मिथक 5- फैट लॉस के लिए कार्ब्स कट करना है जरूरी।

फैक्ट- कार्ब्स एनर्जी के स्रोत हैं, जो हमें रोज की एक्टिविटी और एक्सरसाइज आदि करने में मदद करते हैं। इसलिए अगर वेट लॉस करना है, तो एक्स्ट्रा कैलोरी कट करने की जरूरत है। सीमित मात्रा में हेल्दी कार्ब्स का सेवन सेहत के लिए जरूरी है। हेल्दी कार्ब्स साबुत अनाज, फ्रूट्स और सब्जियों में पाया जाता है। अनहेल्दी कार्ब्स प्रोसेस्ड और फास्ट फूड में पाया जाता है, जिनका सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

यह भी पढ़ें-  पेट की लटकती चर्बी से पाना है हमेशा के लिए छुटकारा, तो रात की डाइट में करें ये जरूरी बदलाव