Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रोजमर्रा की ये 5 आदतें बन सकती हैं Depression की वजह, आज ही बनाएं इनसे दूरी

इन दिनों कई सारे लोग डिप्रेशन का शिकार हो रहे हैं। यह एक मानसिक समस्या है जिससे कई लोग प्रभावित है। कामकाज के बढ़ते बोझ और अन्य कई कारण Depression की वजह बन सकते हैं लेकिन इन सबके अलावा हमारी कुछ आदतें भी हमें इसका शिकार बना सकती है। आइए जानते हैं डिप्रेशन की वजह बनने वाली ऐसी ही कुछ आदतें।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Sun, 25 Aug 2024 07:21 AM (IST)
Hero Image
ये आदतें बनाती हैं डिप्रेशन का शिकार (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। हमारी आदतों का हमारी सेहत पर गहरा असर पड़ता है। जैसी हमारी आदतें होंगी, वैसे ही हमारी सेहत होगी। स्वस्थ खानपान और सक्रिय जीवनशैली हमारे शरीर को पोषण देती है और बीमारियों से दूर करती है। लेकिन हमारी कुछ गलत आदतें हमें धीरे-धीरे डिप्रेशन जैसी खतरनाक बीमारी की तरफ भी ले जा सकती हैं, जिसका अंदाजा हमें बहुत देर से लगता है। आइए जानते हैं कि हमारी कौन सी आदतें ट्रिगर कर सकती हैं डिप्रेशन-

यह भी पढ़ें-  नहीं करता सुबह जल्दी उठने का मन, छाया रहता है आलस, तो छुटकारा पाने के लिए अपनाएं 5 टिप्स

खाना स्किप करना

खाने की कमी होने पर शरीर एनर्जी कम होने के संकेत देने लगता है। ऐसे में खाना स्किप करने से जब शरीर एनर्जी लो होने के संकेत देता है, तो शरीर में तनाव पैदा होता है, जिससे एंग्जायटी और डिप्रेशन पैदा होता है।

बहुत ज्यादा कैफीन

कैफीन से शरीर और भी अलर्ट हो जाता है और इसकी अधिकता शरीर को अति सक्रिय करती है, जिससे इनसोम्निया जैसी नींद न पूरी होने की समस्या उत्पन्न हो सकती है। इससे एंग्जायटी और डिप्रेशन पैदा होता है।

सोशल मीडिया का इस्तेमाल

ज्यादा समय तक सोशल मीडिया पर सक्रिय रहने से आंखें और दिमाग दोनों ही थक जाती है। फिर कुछ मिनट के लिए भी सोशल मीडिया से दूर रहने पर फियर ऑफ मिसिंग आउट होने लगता है। जबरदस्ती फोन छूने की इच्छा होती है और ऐसा न कर पाने पर एंग्जायटी होने लगती है। एक समय के बाद ये डिप्रेशन में बदल सकता है।

शराब का सेवन

शराब ब्रेन में मौजूद न्यूरोट्रांसमीटर और सेरोटोनिन के लेवल को बदलता है, जिससे एंग्जायटी और डिप्रेशन को बढ़ावा मिलता है।

जरूरत से ज्यादा खर्च करना

दूसरों को इंप्रेस करने के लिए लग्जरी आइटम लोन पर लेना और जरूरत से ज्यादा खर्च करना एक बेहद बुरी आदत है। इससे जीवन में कर्ज और दिमाग में बेचैनी और दबाव बढ़ता है, जिससे घबराहट और अनिद्रा हो सकती है। ऐसे दिखावे वाली जीवनशैली असल में बोझ और दुख से भरी होती है, जो डिप्रेशन की तरफ इशारा करती है।

यह भी पढ़ें-  खाने के बाद सौंफ चबाने से सेहत को मिलते हैं 5 गजब फायदे, जानकर आप भी बना लेंगे इसे डाइट का हिस्सा