Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Winter Care: सर्दियों में बेहद आम हैं ये 5 बीमारियां, जानें इनके कारण और बचने के उपाय

Winter Care सर्दियों का मौसम भले ही सुहाना और खुशनुमा हो लेकिन इस मौसम में अक्सर कई बीमारियां हमें अपना शिकार बना लेती हैं। इस मौसम में अक्सर इम्युनिटी कमजोर होने और अन्य वजहों से कई बीमारियां हो जाती है। ऐसे में आज इस आर्टिकल में जानेंगे सर्दियों में होने वाली 5 बीमारियों उनके कारण और उनसे बचाव के बारे में-

By Jagran NewsEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Sun, 10 Dec 2023 07:00 AM (IST)
Hero Image
जानें सर्दियों में क्यों होती हैं ये 5 बीमारियां

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Winter Care: वैसे तो सर्दियों का मौसम रजाई में बैठकर टीवी देखने या गर्म कपड़े पहनकर बाहर घूमने और तंदूरी चाय पीने के लिए बहुत ही अच्छा होता है। हालांकि, इसी मौसम ठंड के बढ़ने पर या पारा माईनस में होने पर हमें बहुत सारी बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इनमें मोटापा, अर्थराइटिस, ब्रोंकाइटिस, सर्दी-जुकाम-बुखार और तरह तरह की एलर्जी प्रमुख हैं। इनसे बच्चे हों या बूढ़े सभी को दो-चार होना ही पड़ता है। ऐसे में खुद के साथ इनका भी ख्याल रखना हमारे लिए बहुत मुश्किलों भरा काम हो जाता है। आइए आज इस आर्टिकल में जानते हैं आखिर क्यों होती हैं सर्दियों में ये बीमारियां और क्या है इनके सही उपचार

आखिर क्यों होती हैं ये बीमारियां?

हमारा शरीर अंदर से गर्म होता है। ऐसे में सर्दियों के मौसम में अधिक समय तक ठंडे तापमान में रहने के लिए हमारे शरीर को अपने आप को अंदर से गर्म रखना पड़ता है। इसके लिए उसे अधिक ऊर्जा खर्च करनी पड़ती है, जिससे हमारे शरीर के अंदर की गर्मी बहुत तेजी से खत्म होने लगती है और हमें अनेक तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है।

यह भी पढ़ें- जानें क्या है चीन में बच्चों को शिकार बना रहे निमोनिया के खतरनाक 5 लक्षण

सर्दियों में होने वाली 5 आम बीमारियां

मोटापा

सर्दियों में भूख बहुत लगती है, जिसकी वजह से हम खूब खाते भी हैं। वहीं, ठंडी की वजह से आलस में एक ही जगह बैठकर काम करना चाहते हैं और एक्सरसाइज भी नहीं करना चाहते, जिससे हमलोग जो भी खातें हैं, वो बर्न नहीं कर पाते और मोटापे का शिकार हो जाते हैं।

आर्थराइटिस

सर्दियों में एक ही जगह दुबककर बैठे रहने के कारण और साथ ही ठंड,नमी भरा मौसम और बैरोमेट्रिक बदलाव के कारण शरीर के पोषण संबंधित जरूरी आवश्यकताएं पूरी नहीं हो पाती और हम अनेक तरह की कमियों का शिकार हो जाती हैं। इनमें से एक है विटामिन डी की कमी जो पर्याप्त धूप न मिलने से हो जाती है, जिसकी वजह से आर्थराइटिस की समस्या हो जाती है।

ब्रोंकाइटिस

इस बीमारी में हमारे फेफड़ों के सबसे छोटे वायु मार्ग में बलगम की समस्या होने लगती है, जिससे लगातार खांसी आने लगती है। ये समस्या हमारे छोटे बच्चों में ज्यादा देखने को मिलती है।

सर्दी-जुकाम-बुखार

सर्दियों में ये बीमारी एक आम समस्या है, जिसमें बंद नाक,छींक, शरीर और मांसपेशियों में दर्द, नाक से पानी आना या फिर खांसी की समस्या होती है।

एलर्जी

सर्दियों में हमारा शरीर प्रतिकूल वातावरण के प्रभाव से अनेक तरह की एलर्जी का शिकार हो जाता है, जैसे-स्किन रैशेज, खुजली, आंखों का लाल होना,आंखों से पानी आना और हाथों और पैरों की उंगलियों में सूजन आदि।

इन तरीकों से करें बचाव

  • खुद को गर्म रखने के लिए घर में हीटर और ब्लोअर चलाते रहे।
  • कुछ देर की धूप जरूर लें।
  • अदरक, तुलसी और गिलोय का काढ़ा पिएं।
  • नींबू ,शिकंजी, सब्जियों के सूप आदि से खुद को हाइड्रेटेड रखें और मौसमी फल,हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें।

यह भी पढ़ें-  सिर्फ गर्मी में ही नहीं सर्दी में भी हो सकती है पानी की कमी, इन टिप्स से करें बचाव

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik