Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कम समय में पाना चाहते हैं फिट और परफेक्ट बॉडी, तो आज से ही रूटीन में शामिल करें ये 5 Cardio Workouts

इन दिनों कई लोग अपने बढ़ते वजन को लेकर अक्सर परेशान रहते हैं। मोटापा एक गंभीर समस्या है जो पूरी दुनिया में चिंता का विषय बना हुआ है। यह कई सारी गंभीर बीमारियों की वजह भी बन सकता है। ऐसे में जरूरी है कि समय रहते अपने वजन को कंट्रोल किया जाए। अगर आप भी अपना वजन कंट्रोल करना चाहते हैं तो ये 5 Cardio Workouts प्रभावी साबित होंगे।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Thu, 03 Oct 2024 04:06 PM (IST)
Hero Image
इन पांच वर्कआउट्स की मदद से झटपट घटाएं वजन (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। बढ़ता वजन इन दिनों कई लोगों की परेशानी का कारण बना हुआ है। गलत खानपान, बिगड़ती लाइफस्टाइल और लगातार बैठे रहने वाली जॉब के चलते लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं। मोटापा एक गंभीर समस्या है, जो दुनियाभर में परेशानी और चिंता का विषय बना हुआ है। यह कई गंभीर बीमारियों की वजह भी बन सकता है। ऐसे में जरूरी है कि समय रहते अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल किया जाए। वेट कंट्रोल करने के कई तरीके होते हैं, जिनमें से एक कार्डियोवेस्कुलर एक्सरसाइज भी है।

इसे आम बोलचाल की भाषा में कार्डियो भी कहा जाता है। Weight Loss करने का यह एक लोकप्रिय और प्रभावी तरीका है, जो कैलोरी जलाता है, हार्ट हेल्थ में सुधार करता है और सामान्य फिटनेस भी बढ़ाता है। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे वजन घटाने के लिए 5 प्रभावी कार्डियो वर्कआउट के बारे में-

यह भी पढ़ें-  Belly Fat को मक्खन की तरह पिघला देंगे ये हर्ब्स और सीड्स, कुछ ही दिनों में अंदर हो जाएगी तोंद!

रनिंग या जॉगिंग करना

रनिंग या जॉगिंग कैलोरी बर्न करने के साथ ही आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसे धीरे-धीरे शुरू करें, फिर धीरे-धीरे अपनी स्पीड और डिस्टेंस को बढ़ाएं। आप ट्रेडमिल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं या बाहर भी रनिंग भी कर सकते हैं।

साइकिल चलाना

कैलोरी बर्न करने, हार्ट हेल्थ में सुधार और पैर की मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए साइकलिंग एक बढ़िया विकल्प है। आप इसके लिए घर के अंदर स्टेशनरी बाइक का इस्तेमाल कर सकते हैं या बाहर कहीं साइकिल चला सकते हैं।

रस्सी कूदना

अपने हार्ट की फिटनेस को बेहतर बनाने और कॉर्डिनेशन को बढ़ाने के लिए आप रस्सी कूद सकते हैं। रोप स्कीपिंग को धीरे-धीरे शुरू करें और फिर धीरे-धीरे अपनी छलांग की स्पीड और अवधि बढ़ाएं।

HIIT

अगर आप कम समय में कैलोरी बर्न करना चाहते हैं, तो HIIT (High-intensity interval training ) एक बढ़िया एक्सरसाइज है। आप इसके लिए बर्पीज, जंपिंग जैक और माउंटेन क्लाइम्बर जैसी एक्टिविटी कर सकते हैं।

रोइंग

यह कम इफेक्टिव होते हुए भी यह एक्सरसाइज सभी प्रमुख मांसपेशी समूहों पर काम करता है। आप चाहें तो घर के अंदर रोइंग मशीन का इस्तेमाल कर सकते हैं या किसी झील या नदी पर रोइंग कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Intermittent Fasting के हैं कई हैरान करने वाले है, बस पता होना चाहिए करने का सही तरीका