Move to Jagran APP

Common Cold Remedies: गले की खराश और सर्दी-खांसी से कर दिया है परेशान, तो इन घरेलू उपायों से पाएं जल्द आराम

Common Cold Remedies सर्दियां आते ही सर्दी-खांसी और गले की खराश की समस्या काफी बढ़ जाती है। ऐसे में लोग अक्सर दवाइयों की मदद से खुद को ठीक करने की कोशिश करते हैं। हालांकि आप बिना दवाइयों के भी इस समस्या से राहत पा सकते हैं। अगर आप भी सर्दी-खांसी से परेशान हैं तो ये घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Fri, 10 Nov 2023 11:04 AM (IST)Updated: Fri, 10 Nov 2023 11:04 AM (IST)
सर्दी-खांसी से राहत दिलाएंगे ये 5 घरेलू उपाय

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Common Cold Remedies: सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है। मौसम में बदलाव यानी सर्दी-खांसी और जुकाम। इस मौसम में बैक्टीरियल या वायरल इंफेक्शन काफी आम होता है। इसकी वजह से अक्सर लोग गले में खराश, सर्दी और खांसी से परेशान रहते हैं। गले के संक्रमण अक्सर अक्सर जलन, सूजन या तेज बेचैनी की वजह बन जाता है, जो हमारे रोजमर्रा के काम को काफी प्रभावित करता है। अगर आप या आपके आसपास कोई और इस समस्या से परेशान है, तो आप इन आसान से घरेलू उपायों से इससे राहत पा सकते हैं।

लहसुन

अगर आप सर्दी-खांसी आदि से परेशान हैं, तो लहसुन इसके लिए रामबाण इलाज साबित होगा। इसमें मौजूद एलिसिन में एंटीवायरल और एंटी-बैक्टीरियल प्रभाव होते हैं। अपने इसी गुण की वजह से लहसुन सर्दी के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं कुछ अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि यह बीमारी को पूरी तरह से रोकने में आपकी मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें- किडनी को डिटॉक्सिफाई करती हैं ये 5 चीजें, आप भी करें इन्हें डाइट में शामिल

हल्दी का पानी

अपने औषधीय गुणों की वजह से हल्दी कई समस्याओं के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण सर्दी और खांसी जैसी वायरल बीमारी से राहत दिलाने में मददगार है। इसके लिए आपको बस एक गिलास गर्म में थोड़ी सी कच्ची हल्दी के टुकड़े कर लें। अगर कच्ची हल्दी न हो, तो आप 2 चुटकी हल्दी पाउडर भी मिला सकते हैं। अब इसे 2 मिनट तक उबलने दें और ढक दें। फिर इसे एक गिलास में डालें और सोने से पहले घूंट-घूंट करके पीएं। इससे गले की खराश और बहती नाक से जल्द राहत मिलेगी।

शहद

गले के संक्रमण के लिए शहद सबसे अच्छा इलाज हो सकता है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण सर्दी और खांसी के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। साथ ही यह गले की परेशानी दूर करने में भी काफी प्रभावशाली होता है। रात में सोने से पहले आधा चम्मच दालचीनी पाउडर में एक चम्मच शहद मिलाकर खाने से जल्द आराम मिलेगा।

अजवाइन

कई गुणों से भरपूर अजवाइन भी सर्दी के लक्षणों से राहत दिलाने में मदद करती है। अजवाइन और तुलसी का काढ़ा बनाकर पीने से गले की खराश, खांसी और सर्दी से तुरंत राहत मिलती है। अगर आप खांसी से परेशान हैं, तो इसे कंट्रोल करने के लिए पानी में तुलसी के पत्तों के साथ अजवायन डालकर उबालें और इसे पी लें।

चिकन सूप

सामान्य सर्दी से राहत पाने के लिए आप चिकन सूप ट्राई कर सकते हैं। यह आपकी इम्युनिटी मजबूत करने के साथ ही आपके मूड में भी सुधार करता है। हालांकि, इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि यह सर्दी या फ्लू का इलाज कर सकता है या इसे जल्दी ठीक कर सकता है।

यह भी पढ़ें-  सर्दियों में बेहद गुणकारी है गाजर और चुकंदर का जूस, जानें इसके कुछ गजब के फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.