Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लगातार स्क्रीन के इस्तेमाल से कमजोर होने लगी है आंखें, तो Eye Sight बढ़ाने के लिए रोजाना करें ये एक्सरसाइज

आंखें हमारे शरीर का सबसे अहम लेकिन संवेदनशील अंग होता है। यह हमें देखने में मदद करता है जिसके बिना अपने जीवन की कल्पना करना तक मुश्किल है। हलांकि बदलती जीवनशैली और स्क्रीन के लगातार इस्तेमाल की वजह से अक्सर हमारी आंखें कमजोर होने लगती हैं। ऐसे में आप कुछ एक्सरसाइज भी मदद से अपनी Eye Sight बेहतर बना सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Fri, 07 Jun 2024 06:17 PM (IST)
Hero Image
इन एक्सरसाइज से करें eyesight में सुधार (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। जिस तरह शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एक्सरसाइज की जरूरत होती है, उसी तरह आंखों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए भी एक्सरसाइज करने की जरूरत होती है। आजकल के डिजिटल युग में आंखों पर दबाव पहले की तुलना में बहुत अधिक बढ़ चुका है। हर समय इंसान किसी न किसी रूप में टीवी, मोबाइल, लैपटॉप, टैबलेट और पीसी जैसी चीजों से ही घिरा रहता है।

इसलिए आंखों को राहत देना सेल्फ केयर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहलू है। इनका ख्याल रखना और इन्हें स्वस्थ बनाए रखने के लिए कुछ खास एक्सरसाइज करनी चाहिए, जिससे आंखों पर पड़ रहे बढ़ते दबाव से आंखें बहुत अधिक प्रभावित न हो। आंखों की एक्सरसाइज करने के कई फायदे हैं, जैसे आंखों पर पड़ रहे दबाव से राहत मिलती है, नजर साफ होती है, लेजी आई का इलाज होता है और आंखों के फ्लूइड बैलेंस में सुधार होता है, जिससे ड्राई आइज से राहत मिलती है। आइए जानते हैं कि किन एक्सरसाइज से बढ़ाएं आंखों की रोशनी-

यह भी पढ़ें- मोटापा बना सकता है बच्चों को इन खतरनाक बीमारियों का शिकार, कंट्रोल करने के लिए करें ये जरूरी सुधार

पामिंग

अपनी आंखें बंद करें और हथेलियों को रगड़ कर आंखों के ऊपर रखें। हथेली का केंद्र आंखों पर होना चाहिए और उंगलियां माथे पर। प्रेशर लगाए बिना 2 से 3 मिनट तक ऐसे ही बैठे रहें। इस दौरान आंख न खोलें।

फोकस चेंज

अपने अंगूठे को अपनी आंख के 10 इंच सामने रखें और 5 सेकंड तक इसे देखें। इसके बाद अपना फोकस शिफ्ट करें और 20 फीट की दूरी पर स्थित कुछ देखें। 2 मिनट तक इस साइकिल को दोहराते रहें।

जूमिंग

अपने अंगूठे को अपनी आंख के सामने एक सीध में दूर से पास ले आएं। इस प्रक्रिया को 3 से 5 बार दोहराएं।

ब्लिंकिंग

दो मिनट का टाइमर सेट करें और हर 4 सेकंड में पलकों को झपकाएं।

द 8 फिगर

10 फीट सामने 8 की रूपरेखा की कल्पना करें और इसे आंखों से ट्रेस करने की कोशिश करें। 8 का फिगर ट्रेस करने से आंखें हर दिशा में घूमती हैं, जिससे आंखों की मोबिलिटी बढ़ती है और ड्राईनेस कम होती है।

यह भी पढ़ें-  Smartphone Addiction बन सकता है आपकी सेहत के लिए घातक, इन टिप्स से करें इससे बचाव