Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Back Pain ने कम उम्र में ही बना दिया है बूढ़ा, तो जल्द राहत पाने के लिए रोजाना करें ये एक्सरसाइज

इन दिनों लोगों की लाइफ इतनी बदल चुकी है कि उनके पास खुद के लिए तक समय नहीं है। बिजी रहने की वजह से फिजिकल एक्टिविटी करना तक मुश्किल होता है। ऐसे में शारीरिक गतिविधि की कमी की वजह से कई लोग कम उम्र में ही कमर दर्द का शिकार हो जाते है। इसके लिए कुछ एक्सरसाइज (Back Pain exercise) काम आ सकती हैं।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 22 Jun 2024 08:44 AM (IST)
Hero Image
बैक पेन के लिए करें ये एक्सरसाइज (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। एक उम्र के बाद आमतौर पर कई लोगों को कमर दर्द या बैक पेन सताने लगता है। लगभग 80% लोगों को अपने जीवनकाल में इस दर्द से एक न एक बार जरूर गुजरना पड़ता है। बैक पेन जब उठता है, तो ये पूरी दिनचर्या को ही प्रभावित कर देता है, क्योंकि इसकी वजह से उठना, बैठना, झुकना, चलना जैसे बेसिक मूवमेंट करने में भी दर्द होता है। ऐसे में अधिकतर लोग फौरन पेन किलर या कोई भी दवा खा लेते हैं. जिससे तत्काल राहत तो मिल जाती है, लेकिन दवा का असर खत्म होते ही ये दर्द दुबारा उठ जाता है।

इस बैक पेन के दर्द से निजात पाने के लिए जरूरी है कि अपने बैक को दिन भर में कम से कम मात्र दस से पंद्रह मिनट जरूर दें। इसके लिए कुछ जरूरी बैक पेन एक्सरसाइज करें, जिससे दर्द से राहत मिले और ये दर्द हमेशा के लिए खत्म हो जाए। आइए जानते हैं ऐसी 6 एक्सरसाइज जिसे करने से आपको अपने बैक पेन से जल्द राहत मिलेगी–

यह भी पढ़ें-  दिल से लेकर दिमाग तक को फायदा पहुंचाती है स्वीमिंग, जानें रोजाना इसे करने के हैरतअंगेज फायदे

कैट स्ट्रेच

इसे करने से बैक में खिंचाव होता है, जिससे ये मजबूत होते हैं और मांसपेशियों के तनाव को कम करते हैं। ये स्पाइन की मोबिलिटी बढ़ाते हैं। इस एक्सरसाइज को करने के लिए पहले बिल्ली की तरह अपने हाथ और पैर के बल बैठ जाएं। फिर बिल्ली यानी कैट की तरह अपनी कमर या पेट के हिस्से को पहले नीचे की तरफ ले जाएं और फिर हिप्स और लोअर बैक उठा कर कैमल यानी ऊंट की तरह ऊपर की तरफ ले जाएं। इस कैट कैमल प्रक्रिया को एक साथ कई बार दोहराएं।

लोअर बैक रोटेशनल स्ट्रेच

ये एक्सरसाइज स्पाइन को सपोर्ट करती है और मांशपेशियों के बीच तनाव को कम करती है। इसके लिए सीधा लेट कर दोनों हाथ फैला लें। एक पैर उठाएं और 90 डिग्री का कोण बनाते हुए उसे दूसरे पैर की तरफ ऊपर की तरफ ले जाने की कोशिश करें। वापस अपनी जगह पर पैर रखने के बाद ऐसा ही दूसरे पैर से दोहराएं। ऐसे दस से बारह बार करें।

नी टू चेस्ट स्ट्रेच

इससे लोअर बैक और हिप्स की मांसपेशियों का लचीलापन बढ़ता है और बैक पेन से राहत मिलती है। इसे करने के लिए सीधा लेट जाएं और अपने घुटनों को एक साथ मोड़ कर अपने सीने तक ले आएं। दोनों हाथों से दोनों घुटनों को पकड़े रहें। ये प्रक्रिया 8 से 10 बार दोहराएं। ऐसा एक घुटना उठा कर सीने तक स्ट्रेच कर के भी इस एक्सरसाइज को किया जा सकता है।

पिजन पोज

सीधा बैठें। एक पैर धीरे से पीछे की तरफ सीधा ले जाएं। आगे के पैर मोड़े हुए ही रखें। दोनों हाथों को मोड़ कर जमीन पर रखें और फिर उसके ऊपर सिर रखें। इस दौरान कान से कंधे टच न हों।

बैक आर्च

सीधा लेट जाएं। घुटने मोड़ कर हिप्स को उठाएं। 5 सेकंड तक इस अवस्था में रहें। फिर हिप्स नीचे करें और दोबारा इस प्रक्रिया को दोहराएं। ये बहुत ही आसान और कारगार एक्सरसाइज है, जिससे बैक पेन से बहुत राहत मिलती है।

यह भी पढ़ें-  Weight Loss करना चाहते हैं तो ये 5 ड्रिंक्स होंगी मददगार, मक्खन की तरह पिघलने लगेगी चर्बी