Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Health Tips: दूध के साथ इन 5 चीजों को खाने की आप भी तो नहीं कर रहे गलती?

दूध प्रोटीन से लेकर कैल्शियम मैग्नीशियम विटामिन आयोडीन और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्वों का प्रमुख सोर्स होता है। ऐसे में इसे पीने से बेशक सेहत को कई फायदे पहुंचते हैं लेकिन क्या आपको मालूम है कि कुछ चीजों के साथ दूध को लेने से बचना चाहिए नहीं तो सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है? आइए जानते हैं ऐसी ही 5 चीजें।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sun, 10 Mar 2024 09:11 PM (IST)
Hero Image
दूध के साथ इन 5 चीजों के सेवन की गलती पड़ सकती है भारी

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Health Tips: दूध हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है, ये किसी से छिपी बात नहीं है। सुबह नाश्ते से लेकर रात के डिनर के बाद तक, लोग इसे पीना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिनका सेवन दूध के साथ करने की भूल सेहत के नुकसानदायक साबित हो सकती है। आइए आपको बताते हैं ऐसी ही 5 चीजों के बारे में, जिन्हें आपको दूध के साथ कभी नहीं खाना चाहिए।

खट्टे फल

दूध सेहत के लिए कितना भी फायदेमंद हो लेकिन इसका सेवन करते समय भी आपको कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए। खासतौर से जब बात खट्टे फलों की आती है, तो बता दें कि इनके साथ आपको दूध, भूलकर भी नहीं पीना चाहिए। खट्टे फलों में एसिड पाया जाता है, जो दूध में मिलने से पेट से जुड़ी कई दिक्कते पैदा कर सकता है, जैसे- पेट दर्द, उल्टी और दस्त।

यह भी पढ़ें- डाइट में शामिल कीजिए Selenium Rich Foods, हार्ट अटैक और कैंसर जैसी कई गंभीर बीमारियों से होगा बचाव

मछली

मछली खाना कई लोगों को काफी पसंद होता है, लेकिन ध्यान रखें कि इसके साथ दूध बिल्कुल न पिएं। दूध और मछली के सेवन के बीच कम से कम दो घंटे का अंतर जरूर होना चाहिए। नहीं तो, आपको पाचन तंत्र से जुड़ी परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं। इतना ही नहीं, कई मामलों में ये कॉम्बिनेशन फूड पॉइजनिंग का कारण भी बन जाता है।

टमाटर

दूध पीने से एक घंटा पहले या बाद में आपको टमाटर भी नहीं खाना चाहिए। बता दें, कि ये एसिडिक होता है, ऐसे में सेहत के लिए ये कॉम्बिनेशन बिल्कुल भी अच्छा साबित नहीं होता है।

स्पाइसी फूड्स

तला भुना और चटपटा खाने के शौकीन आप भी हैं, तो ध्यान रखें कि दूध के साथ ऐसा खाना बिल्कुल अच्छा नहीं है। यह आपको इनडाइजेशन की समस्या झेलने पर मजबूर कर सकता है। बता दें, ऐसा करने से एसिड रिफ्लक्स बढ़ जाते हैं, जो कि आपकी सेहत के लिए बिल्कुल ठीक नहीं है।

प्रोटीन रिच फूड्स

दूध अपने आप में प्रोटीन का काफी शानदार सोर्स है। ऐसे में इसके साथ आपको प्रोटीन से भरपूर चीजें खाने से बचना चाहिए। जी हां, सुनने में ये बात भले ही आपको अटपटी लगे, लेकिन सच सही है कि ऐसा करने से डाइजेशन सिस्टम पर दबाव पड़ सकता है, जिससे डाइडेशन से जुड़ी दिक्कतें पैदा हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें- क्या है Flexitarian Diet, जो आपको हार्ट डिजीज और डायबिटीज से रखती है कोसों दूर!

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik