Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सिर्फ जिम में पसीना बहाने से नहीं चलेगा काम! गठीला शरीर चाहिए, तो आज से ही डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

बॉडी को स्ट्ऱॉन्ग बनाने के लिए अगर आप भी कई तरह के वर्कआउट ट्राई कर चुके हैं लेकिन शरीर पर मनचाहे रिजल्ट देखने को नहीं मिल रहे हैं तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम आपको कुछ ऐसे फूड्स बताएंगे जिन्हें अपने आहार का हिस्सा बनाकर आप अपने बेडौल बदन को तराश सकते हैं। आइए बिना देर किए जान लीजिए ऐसे 5 फूड्स।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sun, 03 Mar 2024 10:00 PM (IST)
Hero Image
तराशा हुआ बदन चाहिए, तो डाइट में शामिल कर लीजिए ये 5 चीजें

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Foods For Muscle Gain: मस्कुलर और तराशा हुआ बदन भला कौन नहीं चाहता है, लेकिन आजकल के अनहेल्दी खानपान और बिजी शेड्यूल में इसे हासिल करना कोई आसान काम नहीं है। अक्सर देखा जाता है, कि महीनों-महीनों जिम जाकर भी शरीर ढीला का ढीला ही रहता है। ऐसे में आपको बता दें, कि गठीला शरीर पाने के लिए जिम में हाथ-पैर आजमाना ही काफी नहीं है। इसके लिए आपको एक बैलेंस डाइट भी लेनी चाहिए। आइए जान लीजिए पांच ऐसी चीजें, जो आपकी मांसपेशियों की ग्रोथ के लिए बेहद फायदेमंद साबित होती हैं।

अंडे या पनीर

अंडे या पनीर, ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि जो लोग अंडा नहीं खाते हैं या जिन लोगों को पनीर का सेवन पसंद नहीं है, उन्हें दोनों में से किसी एक चीज को जरूर चुनना चाहिए। दोनों ही प्रोटीन की बढ़िया सोर्स हैं। एक ओर मुर्गी के एक अंडे में 4 ग्राम से ज्यादा फैट और 25 मिलीग्राम पाया जाता है। वहीं दूसरी तरफ, 40 ग्राम पनीर में 5 ग्राम फैट और 190 मिलीग्राम कैल्शियम देखने को मिलता है। आप चाहें, तो दोनों को भी अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें- बॉडी बनाने के जोश में सेहत से समझौता तो नहीं कर रहे आप?

काजू

अच्छी फिटनेस के लिए सिर्फ जिम ही नहीं, खानपान भी बहुत मायने रखता है। ऐसे में आप काजू का सेवन भी कर सकते हैं। इन्हें एनर्जी का पावर हाउस यूं ही नहीं कहा जाता है, बता दें कि फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और फैट से भरपूर काजू मांसपेशियों की ग्रोथ के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज या अंग्रेजी में कहें तो पंपकिन सीड्स, आपकी बॉडी बिल्डिंग में चार-चांद लगा सकते हैं। रोजाना इन कुछ बीजों का सेवन नाश्ते में कर लिया जाए, तो प्रोटीन की कमी भी पूरी हो जाती है। ये न सिर्फ टेस्ट में अच्छे होते हैं, बल्कि इनमें कई पोषक तत्वों का अंबार छिपा होता है।

मूंगफली

विटामिन ई, बी, कैल्शियम और जिंक से भरपूर मूंगफली को खाने से भी सेहत बनाने में काफी फायदे मिल सकते हैं। बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में भी ये आपकी मदद करेगी, और एनर्जी को भी बूस्ट करने का काम करेगी। ऐसे में इसका सेवन दुबले-पलते लोगों के लिए काफी बेस्ट है।

अखरोट

विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर अखरोट आपकी शारीरिक कमजोरी को दूर करने में काफी मददगार होते हैं। मसल्स हील करने से लेकर उनके विकास तक, ये आपकी सेहत को कई फायदे पहुंचाते हैं। ऐसे में इन्हें भी खानपान में शामिल करने को लेकर आपको चूकना नहीं चाहिए।

यह भी पढ़ें- सिर्फ दूध-पनीर ही नहीं, इन 5 चीजों से भी पूरी कर सकते हैं कैल्शियम की कमी, बुढ़ापे में भी कड़क रहेगा ढांचा!

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik