Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बात-बात पर आपके पार्टनर का भी हो जाता है पारा हाई, तो आज से ही उनकी थाली से गायब कर दें ये 5 चीजें

क्या आपके पार्टनर को भी छोटी-छोटी बात पर तेज गुस्सा आ जाता है? ऐसे में पर्सलन और प्रोफेशनल दोनों ही लाइफ खराब हो जाती हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि उनका ये पारा हर समय हाई रहने के पीछे खाने की थाली में परोसी जाने वाली कुछ चीजें भी बड़ी वजह हो सकती हैं। आइए जानते हैं ऐसी ही 5 चीजों के बारे में।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Mon, 12 Feb 2024 04:06 PM (IST)
Hero Image
छोटी-छोटी बात पर आ जाता है गुस्सा, तो ये फूड्स हो सकते हैं वजह

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Angry Foods: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में गुस्सा या चिड़चिड़ाहट होना एक आम बात है, लेकिन जब ये ज्यादा बढ़ जाता है, तो चिंता की वजह साबित होता है। ऐसे में डाइट पर ध्यान देना भी जरूरी है, क्योंकि कुछ फूड्स ऐसे होते हैं जो आपको गुस्सा दिलाने का भी काम करते हैं। जी हां, बढ़ते गुस्से तके पीछे जरूरी नहीं कि आपकी सोशल या पर्सनल लाइफ ही वजह हो। ये काम वे फूड्स भी कर सकते हैं, जिन्हें आप चटकारे लेकर खाते हैं। आइए जान लीजिए इनके बारे में।

टमाटर

अब इसके बिना कोई रेसिपी कहां ही पूरी हो पाती है, इसे खाने से भी सेहत को काफी फायदे मिलते हैं, लेकिन एक सच्चाई ये भी है कि इसकी तासीर को गर्म होती है। ऐसे में इसे ज्यादा खाने से आपके शरीर में गर्मी बढ़ जाती है, जो आपके तेज गुस्से का कारण भी बनती है।

यह भी पढ़ें- रोटी खाएं या चावल, जानिए क्या है आपकी सेहत के लिए ज्यादा बेहतर

बैंगन

एसिडिक कंटेंट ज्यादा होने के कारण बैंगन खाने से भी ज्यादा चिड़चिड़ाहट या गुस्सा देखने को मिल सकता है। इसके लिए ध्यान रखें कि अगर आपको भी अक्सर तेज गुस्सा आता है, तो इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें।

फूलगोभी

ज्यादा फूलगोभी खाने से शरीर में गैस आदि की समस्या देखने को मिलती है, ये एक्सट्रा एयर आपके तेज गुस्से की भी वजह हो सकती है। ऐसे में इस बात का ख्याल रखें कि इसे खाने के साथ जो रोटी या चावल आप खाएंगे, उसमें सौंफ और अजवाइन जैसी चीजों को भी शामिल कर लें। इससे इसके होने वाले नुकसान का उतना फर्क नहीं पड़ेगा।

स्पाइसी फूड

आपके पित्त को बढ़ाने में स्पाइसी फूड्स का बड़ा रोल होता है। तीखा, चटपटा या मसालेदार खाना खाने से शरीर में गुस्सा पैदा होता है। ऐसे में आप भी अपने गुस्से के चलते सोशल या पर्सनल लाइफ में स्ट्रगल कर रहे हैं तो आपको स्पाइसी फूड्स से दूरी बना लेनी चाहिए।

कैफीन

आपको एक दिन में ज्यादा कैफीन कन्ज्यूम नहीं करना चाहिए। 1-2 कप कॉफी या ग्रीन टी तो ठीक है, लेकिन अगर आप दिन में 3-4 कप पी जाते हैं, तो ये भी आपके तेज गुस्से की वजह हो सकता है। कॉफी का ज्यादा सेवन दिमाग को ट्रिगर करता है और एग्रेशन को बढ़ता है।

यह भी पढ़ें- भावनाओं में बहकर कर रहे हैं इमोशनल ईटिंग, तो इन टिप्स से करें इसे काबू

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik