Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Health Day 2024: क्या आप भी चीजें कहीं रखकर भूल जाते हैं, तो याददाश्त तेज करने के लिए खाएं ये फूड्स

हमारी खराब लाइफस्टाइल और डाइट का असर हमारे दिमाग पर भी होता है। इन वजहों से याददाश्त कमजोर होने की समस्या भी हो सकती है। World Health Day 2024 के मौके पर हम इस आर्टिकल के जरिए बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे फूड्स जो दिमाग को हेल्दी रखते हैं और याददाश्त मजबूत करने में मदद करते हैं। जानें किन फूड्स से मिल सकती है मदद।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sun, 07 Apr 2024 12:14 PM (IST)
Hero Image
दिमाग को तेज बनाएंगे ये फूड्स, बढ़ती उम्र में याददाश्त नहीं होगी कमजोर

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। World Health Day 2024: क्या आपके साथ कभी ऐसा होता है कि आप किसी चीज को कहीं रखकर भूल गए हैं? अगर हां, तो इससे होने वाली झुंझलाहट का आपको अंदाजा होगा। इसकी वजह से आपको गुस्सा आता है और पूरा मूड खराब हो जाता है। ऐसा कमजोर याददाश्त की वजह से होता है। कमजोर याददाश्त की वजह से रोजमर्रा के जीवन में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए वर्ल्ड हेल्थ के मौके पर, जिसे हर साल 07 अप्रैल को मनाया जाता है, हम आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसे फूड्स जिन्हें खाने से याददाश्त मजबूत बनाने में मदद मिलती है। इन फूड्स से आपका दिमाग हेल्दी रहेगा। आइए जानते हैं, याददाश्त तेज करने में मददगार फूड आइटम्स के बारे में। 

हल्दी

दिमाग के लिए हल्दी किसी सुपरफूड से कम नहीं है। यह एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों और एंटीऑक्‍सीडेंट्स से भरपूर होती है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा रहता है। ऐसे में डाइट में इसे शामिल करके आप ब्रेन में ऑक्सीजन की मात्रा को भी दुरुस्त कर सकते हैं। इसे खाने से डोपामाइन हार्मोन बढ़ता है और मेमोरी बूस्ट होती है।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट भी ब्रेन के लिए एक सुपरफूड है। इसमें मौजूद कोकोआ मेमोरी और याददाश्त दोनों को बूस्ट करता है। वहीं, एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के कारण इसके सेवन से आपको तनाव से भी राहत मिलती है।

यह भी पढ़ें- क्या आपको भी हर छोटी बात पर होती है घबराहट, तो इन 4 टिप्स से करें खुद को शांत

अखरोट

अखरोट भी अल्फा-लिनोलेनिक एसिड और पॉलीफेनोलिक कंपाउंड्स से भरपूर होता है, ऐसे में इसे खाने से ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने में राहत मिलती है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड और पॉलीफेनोल्स भी पाया जाता है, जिससे शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी दूर होती है।

सीड्स

दिमाग को शार्प बनाने के लिए आप विटामिन ए, सी, के, बी 6, कैल्शियम और आयरन से भरपूर सीड्स डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके लिए कद्दू के बीज,  सूरजमुखी के बीज, खरबूजे के बीज और चिया सीड्स का सेवन एक परफेस्ट ऑप्शन है। यह एंटीऑक्सीडेंट रिच होने के कारण आपको कई अन्य फायदे भी पहुंचा सकते हैं।

ब्रोकली

भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट्स से रिच ब्रोकली के सेवन से भी आपकी ब्रेन हेल्थ स्ट्रांग हो सकती है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, आयरन, विटामिन-ई और कॉपर पाया जाता है, जिससे दिमाग की याद रखने की क्षमता में सुधार आता है।

यह भी पढ़ें- दिल-ओ-दिमाग को चुस्त-दुरुस्त बनाता है Avocado, इन 6 वजहों से बनाएं इसे डाइट का हिस्सा

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik