Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लंबे समय तक रखना चाहते हैं Kidney को हेल्दी, तो अपनी लाइफस्टाइल में अपना लें ये 5 आदतें

किडनी हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा है जो शरीर में कई जरूरी काम करती है। ब्लड को फिल्टर करने से लेकर शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकालते तक के लिए किडनी का हेल्दी रहना जरूरी है। हालांकि गलत खानपान और रहन-सहन इसे बीमार बना देता है। ऐसे में आप अपनी लाइफस्टाइल में कुछ आदतें अपनाकर अपनी Kidney को हेल्दी बना सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Wed, 14 Aug 2024 07:14 AM (IST)
Hero Image
इन आदतों से बनाएं किडनी को हेल्दी (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। किडनी मानव शरीर का एक बेहद अहम हिस्सा है, जो यूरीन बनाने में मदद करता है और शरीर में फ्लूइड और मिनरल बैलेंस बनाने में मदद करता है। किडनी को हेल्दी बनाए रखने के लिए हाइड्रेटेड रहना, ब्लड प्रेशर मॉनिटर करना, विटामिन डी लेना, एक्सरसाइज करना और ऐसे ही न जाने कितने केयर टिप्स जरूरी हैं, जिन्हें हमें फॉलो करना चाहिए। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे टिप्स के बारे में, जो आपको किडनी को हेल्दी बनाने में मदद करेंगे। आइए जानते हैं 5 तरीके, जो किडनी को बनाएंगे हेल्दी-

यह भी पढ़ें-  6 ऐसी रोज की आदतें जो बना सकती हैं आपको Fatty Liver का शिकार

हेल्दी फूड

साबुत अनाज, सब्जी और फल को डाइट में शामिल करने से आपकी किडनी सुरक्षित रहती है। इससे आप खाने के उसके नेचुरल फॉर्म में खाते हैं, जो किडनी के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

अच्छी नींद

अनिद्रा के कारण हाइपरटेंशन और डायबिटीज जैसी समस्याएं बढ़ती हैं, जो किडनी हेल्थ के लिए रिस्क फैक्टर है। सोने के दौरान किडनी अधिक ब्लड फिल्टर कर पाती हैं और ज्यादा यूरीन बनाती हैं, जिससे एक्स्ट्रा फ्लूइड और वेस्ट शरीर से बाहर निकल जाता है। इसलिए हेल्दी किडनी के लिए अच्छी नींद बेहद जरूरी है।

पेनकिलर से परहेज

कुछ पेनकिलर जैसे NSAID किडनी के ब्लड फ्लो को प्रभावित कर सकते हैं। खास तौर से अगर किसी को पहले से ही किडनी संबंधित या डिहाइड्रेशन जैसी कोई समस्या है, तो पेनकिलर ज्यादा मात्रा में न खाएं।

एक्स्ट्रा नमक से दूरी

शरीर के नमक का बैलेंस बनाने में किडनी की बेहद महत्वपूर्ण भूमिका होती है। जब शरीर में एक्स्ट्रा नमक होता है, तो किडनी को इसे शरीर से बाहर निकालने में अधिक मेहनत करनी पड़ती है। इसलिए अधिक नमक का सेवन न करें, जिससे किडनी सुचारू रूप से काम कर सके।

स्मोकिंग/शराब

स्मोकिंग से किडनी की कार्यशैली प्रभावित होती है और किडनी कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। सिगरेट में मौजूद निकोटिन ब्लड वेसल को नष्ट कर देते हैं, जिससे किडनी की ब्लड वेसल भी नष्ट होती हैं। ज्यादा शराब के सेवन से भी डिहाइड्रेशन और हाइपरटेंशन की समस्या हो सकती है, जिससे किडनी प्रभावित होती है। इसलिए स्वस्थ किडनी बनाए रखने के लिए स्मोकिंग या शराब से दूरी बनाएं।

यह भी पढ़ें-  Diabetes और Heart Disease से रहना चाहते हैं दूर, तो अनहेल्दी फूड्स को करें 4 हेल्दी ऑप्शन्स से रिप्लेस