Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हेल्दी वेट और एनर्जी के लिए जरूरी है High Metabolism, इन 5 आदतों को अपनाकर करें इसे बूस्ट

स्वस्थ रहने और हेल्दी वेट मेंटेन करने के लिए Metabolism हाई होना बेहद जरूरी है। यह शरीर को एनर्जी देने में भी मदद करता है। हालांकि हमारी खराब होती लाइफस्टाइल की वजह से अक्स Metabolism कमजोर हो जाता है जिससे कई समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में अपना लाइफस्टाइल में कुछ हेल्दी आदतों को अपनाकर आप अपना Metabolism Boost कर सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 07 Sep 2024 11:31 AM (IST)
Hero Image
इन आदतों से बूस्ट करे मेटाबॉलिज्म (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। हमारी डाइट में से पोषक तत्वों को फिल्टर कर के शरीर के जरूरी हिस्सों तक पहुंचाने के लिए मेटाबॉलिज्म अच्छा होना बहुत जरूरी है। ये शरीर को ऊर्जा देता है और बेसल मेटाबॉलिक रेट को भी प्रभावित करता है। ऐसे में जरूरी है कि हमारा मेटाबॉलिज्म बेहतर हो और इसके लिए लाइफ में कुछ मामूली बदलाव कर आसानी से मेटाबॉलिज्म को बूस्ट किया जा सकता है।

हालांकि, कुछ लोगों को इस बात का अंदाजा नहीं होता है कि उनकी कौन सी आदतें उनका मेटाबोलिज्म धीमा कर रही हैं और उन्हें अपना मेटाबोलिज्म बूस्ट करने के लिए किन आदतों को आजमाना चाहिए। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने वाली 5 आदतों के बारे में-

यह भी पढ़ें-  पेट की लटकती चर्बी कम करने के लिए रोज 10 मिनट करें ये योगासन, जल्द ही दिखने लगेगा फायदा

भरपूर नींद लेना

नींद और मोटापे का सीधा संबंध है, जिससे मेटाबोलिज्म प्रभावित होता है। नींद पूरी न होने पर हंगर हार्मोन घ्रेलिन और पेट भरने का सिग्नल देने वाला हार्मोन लेप्टिन प्रभावित होता है। इससे अनावश्यक क्रेविंग होती है और फिर वजन बढ़ने लगता है। इसलिए अच्छे मेटाबॉलिज्म के लिए नींद पूरी करना बेहद जरूरी है।

डाइट में शामिल करें भरपूर प्रोटीन

वजन कम करने के लिए अक्सर लोग खाना कम कर देते हैं, लेकिन यहां ये ध्यान देना जरूरी है कि खाना कम नहीं, बल्कि पौष्टिक होना चाहिए जिससे वजन कम होने के साथ पेट भी भरा रहे और शरीर का मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट हो। इसलिए डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ानी चाहिए, जिससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट हो और ज्यादा कैलोरी बर्न करने में मदद मिले।

वर्कआउट करें

अच्छे मेटाबॉलिज्म के फिजिकल एक्टिविटी बेहद जरूरी होती है। ऐसे में आप चाहे एक्सरसाइज करें, योग करें, जॉग करें या वॉक करें, शरीर को मूव कराना बहुत जरूरी होता है। शरीर जितना मूव करेगा मेटाबॉलिक रेट उतना ही अच्छा होगा। इसलिए कोशिश करें कि आप फिजिकल रूप से एक्टिव रहें।

ज्यादा देर भूखा न रहें

जहां ये धारणा है कि भूखा रहने से वजन कम होता है, तो वहीं सच्चाई ये है कि इस दौरान कम कैलोरी लेने से मेटाबोलिक रेट भी कम होता है। इसलिए हाई मेटाबॉलिज्म के लिए कभी भी भूखा नहीं रहना चाहिए। थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ न कुछ खाना खाते रहने से शरीर को ऊर्जा मिलती है और मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है।

यह भी पढ़ें-  पाचन दुरुस्त और वजन कंट्रोल करने में मददगार है धनिया के बीज का पानी, ऐसे करें तैयार