Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Benefits of Avocado: एक-दो नहीं, एवोकाडो के सेवन से मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे, डायबिटीज भी रहती है कंट्रोल

केला तरबूज पपीता या अमरूद जैसे फल तो कई लोग खाते हैं लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि डेली डाइट में एवोकाडो को शामिल करने से कई बीमारियों की छुट्टी की जा सकती है। टाइप 2 डायबिटीज और बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या में भी इस फल के सेवन से शानदार नतीजे पाए जा सकते हैं। आइए जानें इसे खाने के कुछ ऐसे ही 5 गजब फायदे।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sun, 12 May 2024 10:03 PM (IST)
Hero Image
रोज खाएं एक एवोकाडो, सेहत को मिलेंगे ये 5 गजब फायदे (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Health Benefits of Avocado: आजकल के अनहेल्दी लाइफस्टाइल में जरूरी है कि ज्यादा से ज्यादा फलों का सेवन किया जाए। इससे शरीर में कई जरूरी पोषक तत्वों की कमी पूरी होती है और हाइड्रोजन लेवल भी बेहतर बना रहता है। आज इस आर्टिकल में हम एवोकाडो की बात कर रहे हैं, जो पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, मैंगनीज, फास्फोरस, कॉपर और जिंक जैसे तत्वों से भरपूर होता है। इसे एलीगेटर नाशपाती के नाम से भी जाना जाता है, आइए आज आपको इसे खाने से सेहत को मिलने वाले 5 शानदार फायदों के बारे में बताते हैं।

वेट लॉस में मददगार

अगर आप भी वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, तो एवोकाडो का सेवन इसमें अच्छे नतीजे दे सकता है। इसमें मौजूद हेल्दी फैट्स आपको काफी देर तक फुल रखते हैं, जिससे पेट भरा होने का अहसास होता है और ओवरइटिंग से बचकर वजन कंट्रोल में किया जा सकता है।

डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज के मरीजों को एवोकाडो का सेवन जरूर करना चाहिए। बता दें, कि इसे खाने से शरीर में इंसुलिन के निर्माण को बढ़ावा मिलता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखा जा सकता है। टाइप 2 डायबिटीज में भी इस फल का सेवन काफी फायदेमंद है।

यह भी पढ़ें- गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक्स से नहीं बल्कि, इन 6 तरह के मिलेट ड्रिंक्स से दें गर्मी को मात

मजबूत हड्डियां

एवोकाडो में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, ऐसे में इसके नियमित सेवन से आपकी हड्डियों को मजबूती मिलती है। साथ ही, इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण आप जोड़ों के दर्द, सूजन और किसी भी तरह की इन्फ्लेमेशन से छुटकारा पा सकते हैं।

आंखों की रोशनी

कम उम्र में ही अगर आपको भी आंखों से धुंधला नजर आने लगा है या फिर दिन का ज्यादा वक्त आप लैपटॉप के सामने बिताते हैं, तो भी एवोकाडो के सेवन से शानदार फायदा पा सकते हैं। बता दें, यह आंखों की रोशनी तो बढ़ाता ही है, साथ ही, इससे जुड़ी कई समस्याओं को खत्म करने का भी काम करता है।

हार्ट के रखे हेल्दी

एवोकाडो के सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियों का जोखिम दूर होता है। यह शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करके गुड कोलेस्ट्रॉल यानी एचडीएल की मात्रा में इजाफा करता है। साथ ही, मोटापे से जूझ रहे लोगों के लिए भी यह माइक्रोन्यूट्रिएंट्स का शानदार सोर्स है।

यह भी पढ़ें- गर्मियों में आयुर्वेद के इन टिप्स की मदद से रह सकते हैं स्वस्थ और बीमारियों से दूर

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।