Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Benefits of Custard Apple: सेहत के लिए रामबाण है शरीफा! खाने से होंगे 5 जबरदस्त फायदे

Benefits of Custard Apple शरीफा एक ऐसा फल है जिसका सेवन आपके शरीर को कई फायदे पहुंचाता है। ये फाइबर विटामिन आयरन और पोटेशियम से भरपूर होता है। इसके अलावा इसे खाने से कई गंभीर बीमारियों से भी आप बच सकते हैं। ऐसे में आइए इस आर्टिकल में जानते हैं हेल्थ को इससे होने वाले पांच जबरदस्त फायदों के बारे में।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 16 Jan 2024 12:55 PM (IST)
Hero Image
सेहत को कई फायदे पहुंचाता है ये फल

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Benefits of Custard Apple: हसल कल्चर (Hustle Culture) आज के वक्त की मांग बन गया है। भाग-दौड़ हर किसी की जिंदगी का एक हिस्सा बन चुका है, जिससे आपकी फिजिकल और मेंटल हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में अपनी डाइट में कुछ पौष्टिक चीजों को शामिल करना बेहद जरूरी हो जाता है। ऐसे ही हेल्दी ऑप्शन्स में गिना जाता है, शरीफा। (Custard Apple)

इसे कई नामों से जाना जाता है जैसे- सीताफल, शुगर एप्पल, कस्टर्ड एप्पल, चेरिमोया और शरीफा। सेहत के लिए गुणों की खान जैसा ये फल आपको आमतौर पर किसी भी लोकल मार्केट में मिल जाएगा। इसमें आयरन, फाइबर, विटामिन-ए, विटामिन-सी, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। यही वजह है कि रोजाना के डाइट में फल शामिल करने की सलाह दी जाती है। यह फल हार्ट और डायबिटीज दोनों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। आइए जानते हैं इसके शानदार फायदों के बारे में।

आंखों के लिए बढ़िया : शरीफा आंखो के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसमें मौजूद ल्‍युटिन एक पावरफूल एंटीऑक्सीडेंट है, जो आंखों में पाया जाता है। इसे खाने से आपकी आंखे फ्री रेडिकल डैमेज से बचती हैं। इसलिए आखों की हेल्थ को दुरुस्त रखने के लिए इसके सेवन की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़ें- वजन घटाने में असरदार है 'कोरियन डाइट', देखते-देखते बन जाएंगी स्लिम ट्रिम!

इम्यूनिटी बढ़ाता है : इसे खाने से शरीर में विटामिन सी की कमी पूरी होती है। सर्दियों में अक्सर लोग वीकनेस और लो इम्यूनिटी से जूझ रहे होते हैं। ऐसे में इसके सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट हो जाती है। साथ ही, आपकी बॉडी कई वायरल रोगों से बची रहती है।

हड्डियों के लिए बेहतर : पोटेशियम, आयरन और कैल्शियम से भरपूर ये फल मांसपेशियों में होने वाले दर्द की शिकायत दूर हो सकती है। साथ ही आपकी हड्डियों को भी सर्दियों में स्ट्रांग बनाने का काम करता है।

फेफड़ों के लिए अच्छा : शरीफा खाने से आपके फेफड़ों में होने वाली सूजन और एलर्जी से भी बचाव होता है। इसके अलावा अस्थमा के मरीजों के लिए तो ये फल बहुत फायदेमंद है। इसके रोजाना सेवन से शरीर हेल्दी रहता है।

पाचन के लिए उपयोगी : शरीफा या कस्टर्ड एप्पल में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। इससे डाइजेस्टिव सिस्टम सही रखने में मदद मिलती है और कब्ज व डायरिया जैसी समस्याएं दूर होती हैं। इसलिए इसका सेवन करेंगे तो आपका डाइजेस्टिव सिस्टम भी बढ़िया रहेगा।

यह भी पढ़ें- दिल और बोन्स के लिए जरूरी है विटामिन-के, इन फूड आइटम्स से करें इसकी कमी दूर

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik