Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Benefits of Vegetable Peels: ये 5 सब्जियां ही नहीं इनके छिलकों में भी छिपा है सेहत का खजाना

सब्जियों का सेवन हेल्थ के लिए कितना फायदेमंद है ये तो सभी को पता है लेकिन अक्सर लोग इनके छिलकों से होने वाले फायदों के बारे में नहीं जानते और इन्हें कूड़े में फेंक देते हैं। अगर आप भी हर सब्जी के साथ ऐसा करते हैं तो ये आदत बदल लीजिए क्योंकि यहां हम आपको 5 ऐसी सब्जियों के बारे में बताएंगे जिन्हें आपको बिना छीले खाना चाहिए।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 16 Jan 2024 06:10 PM (IST)
Hero Image
इन 5 सब्जियों के छिलके खाना भी है हेल्थ के लिए फायदेमंद

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Benefits of Vegetable Peels: सब्जियों में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, लेकिन क्या आपको इनके छिलकों के फायदों के बारे में मालूम है? बता दें, इनमें काफी न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं, जिन्हें खाने से कई शरीरिक दिक्कतें भी दूर होती हैं। कुछ सब्जियां तो ऐसी भी हैं जिन्हें खाने से ज्यादा फायदा उनके छिलके के सेवन से सेहत को होता है। इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी ही 5 सब्जियों के बारे में बताएंगे जिनके छिलकों को खाना आपको बंपर हेल्थ बेनेफिट्स पहुंचा सकता है। आइए जानते हैं इनके बारे में।

कद्दू

कद्दू कई घरों में शौक से खाया जाता है। क्या आप जानते हैं इसके छिलके को खाने से आप स्किन पर होने वाले फ्री-रैडिकल डैमेज से बच सकते हैं। इसमें बीटा कैरोटीन से लेकर जिंक भी पाया जाता है जो कि हमारी शारीरिक क्षमता को मजबूत बनाता है। इतना ही नहीं इसके छिलके त्वचा को अल्ट्रा वायलेट रेज से भी प्रोटेक्ट करते हैं।

यह भी पढ़ें- व्हाइट नहीं ब्रेकफास्ट में खाएं ब्राउन ब्रेड, तो शरीर को मिलेगी एनर्जी और नहीं बढ़ेगा कोलेस्ट्रोल

लौकी

लौकी के छिलके भी गुणों की खान हैं। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं। इसलिए इसके छिलके को फेंकना आप अवॉइड कर सकते हैं। स्वाद बढ़ाना है तो इसके छिलकों को आप एयर फ्रायर में फाई करके भी कुछ मसाले डालकर खा सकते हैं।

आलू

सब्जियों का राजा कहा जाने वाला आलू हर सब्जी में देखने को मिल ही जाता है। इससे कई डिशेज तैयार की जाती हैं। अगर आप भी इसके छिलकों को फेंक देते हैं तो यकीन मानिए आप सेहत को होने वाले कई फायदों को मिस कर देते हैं। विटामिन बी, फाइबर, आयरन और कैल्शियम इनमें खूब पाया जाता है।

शकरकंद

एंटीऑक्सिडेंट्स के मामले में शकरकंद भी किसी से पीछे नहीं है। इसमें विटामिन ए अच्छी मात्रा में होता है जो आपकी आई साइट के लिए बेहतर है। इसमें विटामिन सी, पोटेशियम और आयरन भी पाया जाता है। इसलिए इसके छिलकों को वेस्ट मत जाने दीजिए, इन्हें खाकर अपनी इम्यूनिटी दुरुस्त बनाइए।

खीरा

हर सैलेड में शौक से खाया जाने वाला खीरा पोटैशियम, विटामिन के और फाइबर से भरपूर है। वेट लॉस के लिए भी ये बढ़िया माना गया है। इसे छिलके खाने से आपका डाइजेस्टिव सिस्टम भी दुरुस्त रहेगा।

यह भी पढ़ें- सेहत के लिए रामबाण है शरीफा! खाने से होंगे 5 जबरदस्त फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik