Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weight Loss: खाने की थाली में शामिल करें ये 5 सब्जियां, पिघलनी शुरू हो जाएगी जिद्दी से जिद्दी चर्बी!

बॉडी फैट लोगों को इनसिक्योर तो करता ही है साथ ही यह सेहत के लिए भी सही नहीं होता है। इस आर्टिकल में हम आपको गर्मियों के मौसम में मिलने वाली ऐसी 5 सब्जियों के बारे में बताएंगे जिन्हें डाइट में शामिल करके वजन कम किया जा सकता है। इसके अलावा इन सब्जियों के सेवन से आप डायबिटीज और दिल की बीमारियों से भी बच सकेंगे। आइए जानें।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 02 Apr 2024 07:28 PM (IST)
Hero Image
गर्मियों की डाइट में शामिल करें ये सब्जियां, चर्बी भी हो जाएगी कम

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Weight Loss: आजकल के अनहेल्दी लाइफस्टाइल में मोटापा एक आम बात है, जिससे बड़े ही नहीं, बल्कि बच्चे भी परेशान हैं। ऐसे में आप भी एक्सरसाइज से लेकर डाइटिंग के अलग-अलग तरीके अपनाकर थक चुके हैं, तो हमारा यह आर्टिकल आप ही के लिए है। इसमें कोई शक नहीं, कि वर्कआउट वगैरह से वेट लॉस होता है, और आप सेहत को बेहतर बनाने की दिशा में आगे बढ़ते हैं, लेकिन अगर खानपान में कुछ खास चीजों को शामिल कर लिया जाए, तो भी वजन घटाना आसान हो जाता है। आइए आपको बताते हैं, गर्मी के मौसम में मिलने वाली ऐसी ही 5 सब्जियों के बारे में, जिनके सेवन से आप मोटापे को कई हद तक कंट्रोल कर सकते हैं।

करेला

स्वाद में भले ही कड़वा हो, लेकिन आपकी वेट लॉस जर्नी में यह करेला जान फूंकने का काम कर सकता है। यह लो कैलोरी वाली ऐसी सब्जी है, जो फैट कम करने के लिहाज से काफी फायदेमंद है।

बैंगन

चर्बी को कम करने के लिहाज से खाने की थाली में आप बैंगन को भी जगह दे सकते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट और एंथोसायनिन का बढ़िया सोर्स होता है, जो आपके वेट लॉस में काफी मददगार होता है। इसमें घुलनशील और अघुलनशील दोनों प्रकार के फाइबर पाए जाते हैं।

यह भी पढ़ें- तरबूज ही नहीं इसके बीज भी हैं गुणों का भंडार, फायदे जानेंगे तो नहीं करेंगे फेंकने की गलती

खीरा

शरीर को डिटॉक्सिफाई करने और वजन घटाने के लिए खीरे का सेवन भी काफी फायदेमंद है। बहुत कम लोग जानते हैं, कि इसे सिर्फ सलाद ही नहीं, बल्कि सब्जी के तौर पर भी पकाकर खाया जा सकता है। इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है, और फाइबर प्रचुर होता है। ऐसे में आप ज्यादा देर तक भरा हुआ महसूस करते हैं, और ओवरईटिंग से बचकर वजन घटाना आसान हो जाता है।

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च सिर्फ रंग बिरंगी और स्वादिष्ट ही नहीं होती हैं, बल्कि ये हाइड्रेटिंग होने के साथ पोषक तत्वों से भरपूर भी होती है। इसमें विटामिन ए और सी के साथ अच्छी मात्रा में पानी भी होता है। इसे आप सलाद से लेकर स्टफ्ड या सब्जी के तौर पर भी खा सकते हैं।

कद्दू

चूंकि कद्दू में कैलोरी कम होती है, ऐसे में यह वजन घटाने के लिहाज से भी काफी बढ़िया है। इसका सेवन भी कई तरीकों से किया जा सकता है, जैसे- स्मूदी, सूप या फिर वेजिटेबल ड्रिंक्स के तौर पर। फाइबर से भरपूर होने के कारण ये भी आपको काफी देर तक फुल रखता है।

यह भी पढ़ें- खानपान और सेहत से जुड़े ऐसे 5 झूठ, जिन्हें सोशल मीडिया के कारण आप सच मानने की कर बैठते हैं भूल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik