Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

घातक साबित हो सकती है Bile Duct Cancer की अनदेखी, इन शुरुआती लक्षणों से करें इसकी जल्द पहचान

Bile Duct Cancer एक गंभीर बीमारी है जो किसी को भी अपना शिकार बना सकती है। इस बीमारी के लक्षण अक्सर काफी देर से दिखाई देते हैं जिसकी वजह से इसकी पहचान करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। ऐसे में देर से पहचान होने की वजह से यह कैंसर घातक साबित हो सकता है। आप कुछ शुरुआती लक्षणों से इसकी पहचान कर सकते हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Tue, 20 Feb 2024 02:06 PM (IST)
Hero Image
इन लक्षणों से करें बाइल डक्ट कैंसर की पहचान

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। कैंसर इन दिनों एक गंभीर समस्या बनी हुई है, जिससे दुनियाभर में कई लोग प्रभावित है। कैंसर कई तरह के होते हैं, जो शरीर के विभिन्न हिस्सों को प्रभावित करता है। बाइल डक्ट कैंसर (Bile Duct Cancer) यानी पित्त नली का कैंसर इन्हीं में से एक है। इसे 'कोलैंगियोकार्सिनोमा' भी कहा जाता है। यह तब होता है जब बाइल डक्ट्स की सेल्स में डीएनए परिवर्तन होता है। इन बदलावों से असामान्य सेल्स की बढ़ोतरी होती है, जो बाइल डक्ट्स में ट्यूमर बना सकती हैं।

बाइल डक्ट्स छोटे ट्यूब्स होते हैं, जो बाइल को लिवर से पित्ताशय और आंतों तक ले जाते हैं, जिससे पाचन में मदद मिलती है। जब कैंसर इन डक्ट्स में विकसित हो जाता है और बाइल के फ्लो को ब्लॉक कर देता है, तो समय पर इलाज न मिलने पर यह अन्य कैंसर की तुलना में अधिक घातक साबित हो सकता है। कुछ अन्य कैंसर की ही तरह इसके लक्षण भी अक्सर नजर नहीं आते हैं, जिसकी वजह से सही समय पर इसकी पहचान कर पाना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आज इस आर्टिकल में जानेंगे बाइल डक्ट कैंसर के कुछ शुरुआती लक्षणों के बारे में, जिन्हें नजरअंदार करना आपके लिए जानलेवा हो सकता है।

यह भी पढ़ें- अगर आप भी हार्ट अटैक, कार्डियक अरेस्ट और हार्ट फेलियर को मानते हैं एक, तो जानें इनके बीच का अंतर

अचानक वजन घटना

अगर आपका वजन बिना किसी मेहनत के कम हो रहा है, तो यह चिंताजनक है। वजन कम होना थायरॉयड समस्याओं या डायबिटीज समेत विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का एक लक्षण हो सकता है, जिसकी वजह से लोग अक्सर इसे अनदेखा कर देते हैं। हालांकि, वजन घटना बाइल डक्ट कैंसर का लक्षण भी हो सकता है।

खुजली

अगर आपको अचानक ही बिना किसी वजह के खुलजी की समस्या हो रही है, तो बिना देरी किए डॉक्टर से संपर्क करें। भले ही यह साधारण दाने ही क्यों न हो, अगर यह लंबे समय तक ठीक नहीं हो रहे हैं, तो इसे नजरअंदाज न करें।

थकान

बहुत ज्यादा थकान या एनर्जी की कमी की शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक तनाव सहित विभिन्न कारकों के परिणामस्वरूप हो सकती है। हालांकि, बाइल डक्ट कैंसर का शिकार व्यक्ति भी हर समय अत्यधिक थकान महसूस कर सकता है।

बार-बार बुखार आना

बार-बार बुखार आना भी पित्त नली के कैंसर का एक लक्षण हो सकता है। खासकर ऐसे मामलों में जहां कैंसर मेटास्टेसाइज होना शुरू हो गया है या शरीर के अन्य हिस्सों में फैल गया है। जब कैंसर सेल्स फैलते हैं, तो वे अंगों और टिश्यूज के सामान्य कामकाज को बाधित कर सकती हैं, जिससे बुखार सहित विभिन्न लक्षण पैदा हो सकते हैं।

पेट में दर्द या बेचैनी

यह दर्द आमतौर पर पेट के दाहिनी ओर और पसलियों के ठीक नीचे होता है। अक्सर लोग गैस्ट्रिटिस या बाइल स्टोन जैसी विभिन्न पाचन समस्याओं के लिए इस लक्षण को जिम्मेदार मानते हैं, जिसकी वजह से अक्सर बाइल डक्ट कैंसर का पता देर से चलता है।

यह भी पढ़ें- हमारा खानपान ही करता है औषधि का काम, मौसम के हिसाब से ऐसे करें डाइट में बदलाव

Picture Courtesy: Freepik