Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सिर्फ दूध-पनीर ही नहीं, इन 5 चीजों से भी पूरी कर सकते हैं कैल्शियम की कमी, बुढ़ापे में भी कड़क रहेगा ढांचा!

हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम नामक पोषक तत्व बेहद जरूरी होता है। ऐसे में क्या आप भी इसकी कमी को दूर करने के लिए सिर्फ दूध या पनीर खाने पर जोर देते हैं या ये दोनों चीजें आपको ज्यादा पसंद नहीं हैं तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम आपको दूध-पनीर या दही के अलावा भी कैल्शियम से भरपूर कुछ बढ़िया फूड्स के बारे में बताएंगे।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sun, 03 Mar 2024 05:10 PM (IST)
Hero Image
Calcium Rich Foods: शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए खाएं ये चीजें

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Non Dairy Calcium Rich Foods: बढ़ती उम्र के साथ शरीर ठीक तरह से काम करे, इसके लिए जरूरी है कि खानपान में कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा को लिया जाए। बता दें, कैल्शियम की कमी से बोन हेल्थ ही नहीं, बल्कि हार्ट, ब्रेन और इम्यून सिस्टम पर भी बुरा असर देखने को मिलता है। ऐसे में अगर आप भी शरीर में इसकी पूर्ति करने के लिए सिर्फ दूध, दही या पनीर पर निर्भर रहते हैं, तो आइए जान लीजिए कैल्शियम के कुछ शानदार नॉन डेसरी सोर्स के बारे में।

आंवला

आंवला कैल्शियम का बढ़िया सोर्स है। इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो आपकी हड्डियों के साथ-साथ इम्युनिटी को भी मजबूत करते हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे आपकी स्किन और बाल भी हेल्दी रहते हैं। आप इसका जूस न पी सकें, तो इसका मुरब्बा या कैंडी भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- मक्खन या घी, किसे खाना है सेहत के लिए ज्यादा सही?

सोयाबीन

सोयाबीन भी कैल्शियम का एक बढ़िया सोर्स होता है। इसके सेवन से शरीर में एक दिन की जरूरत के मुताबिक 27 प्रतिशत तक कैल्शियम हासिल किया जा सकता है। इसके लिए आप सोयाबीन को सलाद या सब्जी, किसी भी रूप में खानपान का हिस्सा बना सकते हैं।

बादाम

बादाम या खासतौर से इससे निकला दूध भी आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है, जब आप डेयरी प्रोडक्ट्स से हटकर कैल्शियम की पूर्ति करने के लिए कुछ ढूंढ रहे हों। इसके लिए आप रात में कुछ बादाम पानी में भिगो सकते हैं और सुबह इन्हें चबा-चबाकर खा सकते हैं। चाय या कॉफी की जगह सुबह के नाश्ते में बादाम का दूध भी आपकी सेहत के लिए काफी बेस्ट रहता है।

चिया सीड्स

चिया सीड्स का सेवन भी आपके शरीर को कैल्शियम मुहैया करवाता है। इसे आप पानी में भिगोकर या दूध, सलाद, स्मूदी और जूस में एड करके भी ले सकते हैं। इनमें पाया जाने वाला कैल्शियम और बोरोन नामक तत्व आपकी बोन हेल्थ को दुरुस्त करने का काम करता है। इसके 2 बड़े चम्मच में करीब 180 मिलीग्राम कैल्शियम मौजूद होता है।

ब्रोकली

कैल्शियम की कमी को दूर करने, और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप ब्रोकली को भी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। बता दें, 100 ग्राम ब्रोकली में लगभग 50 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता होता है। ऐसे में अगर आप डेयरी प्रोडक्ट्स से हटकर कैल्शियम का कोई बढ़िया और टेस्टी ऑप्शन खोज रहे हैं, तो ब्रोकली भी इसमें काफी बेस्ट है।

यह भी पढ़ें- ब्रोकली खाएं या फूलगोभी, सेहत के लिए क्या है ज्यादा बेस्ट?

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik