Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बेहद जबरदस्त सुपरफूड है Tofu, इन 5 वजहों से करें इसे डाइट में शामिल

इन दिनों लोग हेल्दी रहने के लिए कई सारे फूड आइटम्स डाइट में शामिल करते हैं। Tofu इन्हीं में से एक है जो प्रोटीन का एक बढ़िया सोर्स होता है। यह एक सुपरफूड है जो सोए मिल्क से बना रहता है। टोफू दिल का ख्याल रखने के साथ ही कैंसर का खतरा भी कम करता है। आइए जानते हैं इसके खाने के कुछ फायदे।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 20 Jul 2024 07:50 AM (IST)
Hero Image
इन वजहों से डाइट में शामिल करें टोफू (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। पौष्टिक तत्वों से भरपूर टोफू एक वंडर फूड है, जिसके एक नहीं अनेकों फायदे हैं। वीगन की तरफ बढ़ते हुए लोग इसका खास सेवन करते हैं, क्योंकि ये सोए मिल्क से बना हुआ होता है। चटक खाना पसंद करने वाले लोगों को अक्सर टोफू ब्लांड या बोरिंग लग सकता है। लेकिन सही मसाले, सीजनिंग और सॉस के प्रयोग से टोफू से एक से एक टेस्टी और दिलचस्प रेसिपी बनाई जा सकती है। इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। आइए जानते हैं कि क्यों टोफू है एक सुपरफूड और इसे अपनी डाइट में शामिल करने के फायदे-

यह भी पढ़ें-  इम्युनिटी बढ़ाने के साथ ही एनीमिया से बचाव करता है करौंदा, जानें इसके बेमिसाल फायदे

टोफू हार्ट हेल्थ का ख्याल रखता है

यह फ्लेवोनॉयड से भरा हुआ होता है, जिससे ब्लड प्रेशर कम होता है और हार्ट संबंधित अन्य बीमारियों से बचाव करने में मदद करता है। साल 2020 में हुए एक शोध के अनुसार हफ्ते में एक दिन टोफू का सेवन करने वाले लोगों में हार्ट की बीमारियों का खतरा 18% तक कम पाया गया। टोफू में सैचुरेटेड फैट की मात्रा कम होती है, जिससे कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है और हार्ट संबंधी बीमारियों से बचाव होता है।

टोफू कैंसर के खतरे को कम करता है

टोफू, फ्रेश फ्रूट्स और सब्जियों का सेवन करने वाले लोगों में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम पाया गया। अन्य शोध से यह बात भी साफ हुई कि टोफू लंग कैंसर और प्रॉस्टेट कैंसर के खतरे को 10% तक कम करता है।

मांसपेशियों को बनने में मदद करे

टोफू एक कंप्लीट प्रोटीन माना जाता है। इसमें सभी 9 एसेंशियल अमीनो एसिड मौजूद होते हैं, जिसकी मदद से शरीर को अन्य काम को करने के लिए एनर्जी मिलती है और साथ ही ये मांसपेशियों के बनने और विकसित होने में मदद करता है।

पोषक तत्वों की खान

मैंगनीज, फॉस्फोरस, आयरन के साथ टोफू कैल्शियम से भी भरपूर होता है, जिससे हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं। ये सामान्य ब्लड क्लॉट को भी बढ़ावा देता है।

मैग्नीशियम का बेहतरीन स्रोत

सभी पोषक तत्वों के साथ टोफू में मौजूद मैग्नीशियम मांसपेशियों और नसों की कार्यशैली को सपोर्ट करता है, एनर्जी और मेटाबोलिज्म को बूस्ट करता है। बीफ या चिकन की तुलना में टोफू में अधिक मैग्नीशियम पाया जाता है।

यह भी पढ़ें-  नारियल पानी के फायदों की लिस्ट है लंबी, लेकिन क्या आप जानते हैं इसे पीने का सही समय?

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।