Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इन 5 वजह से जरूरी है ब्रेकफास्ट, एक बार जान लिया तो कभी नहीं करेंगे स्किप

दिनभर एनर्जी से भरपूर रहने के लिए सुबह का नाश्ता बेहद जरूरी है। सुबह हेवी नाश्ता करने से सेहत को काफी फायदा मिलता है। इससे उर्जा बनी रहती है और काम के लिए आपकी प्रोडक्टिविटी बढ़ती है। नाश्ता खाना दिल और दिमाग दोनों के लिए जरूरी होता है। इसलिए सुबह का खाना बेहद जरूरी होता है। आइए जानते हैं क्यों जरूरी है सुबह का नाश्ता।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 20 Jul 2024 07:51 AM (IST)
Hero Image
जानें क्यों जरूरी है सुबह का नाश्ता (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। सुबह का नाश्ता मात्र एक मील नहीं है। ये पूरे दिन की नींव रखता है, जिसके अनुसार पूरा दिन बीतता है। अगर सुबह भर पेट पौष्टिक ब्रेकफास्ट हो जाए तो दिल, दिमाग और पेट पूरी तरह से संतुष्ट रहते हैं। इससे शरीर के हैप्पी हार्मोन दिन भर प्रोडक्टिव काम करने के लिए खुशी के साथ एनर्जी भी देते हैं। आइए जानते हैं कि सुबह का ब्रेकफास्ट कभी स्किप क्यों नहीं करना चाहिए-

यह भी पढ़ें-  इस मानसून Diabetes के मरीज जरूर करें इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल

मेटाबोलिज्म बूस्ट करे

ब्रेकफास्ट शरीर का मेटाबॉलिज्म बूस्ट करता है, जिससे पाचन शक्ति बढ़ती है और बार-बार बीमार पड़ने की संभावना कम होती है।

मूड में सुधार लाए

ब्रेकफास्ट मूड में सुधार लाता है, जिससे दिनभर की सभी गतिविधियों को करने में दिलचस्पी आए और इन्हें सही तरीके से करने के लिए ताकत मिले। ये ब्रेन फॉग और स्वभाव में चिड़चिड़ेपन को दूर करता है। ब्रेकफास्ट स्किप करने से सेरोटोनिन जैसे न्यूरोट्रांसमीटर प्रभावित होते हैं जिससे मूड स्विंग होते हैं।

प्रोडक्टिव दिन बनाए

एनर्जी देने के कारण ये व्यक्ति की प्रोडक्टिविटी भी बढ़ाता है। एक हेल्दी फूड से दिन की शुरुआत करने से स्वस्थ शरीर और गुड मूड की गारंटी होती है, जिससे वो अपने दिनभर के काम को सही तरीके से पूरा करता है।

शुगर लेवल कंट्रोल करे

ब्रेकफास्ट ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। सुबह कुछ न खाने से शरीर को जब जरूरी ईंधन नहीं मिलता है। इससे ब्लड शुगर लेवल लो हो जाता है और थकान महसूस होती है, जिससे कोई भी काम करने में फोकस की कमी होती है।

ओवरइटिंग से बचाए

जब हम रात भर सो कर सुबह उठते हैं, तो लंबे अंतराल तक पेट खाली रहता है। ऐसे में नियमबद्ध हो कर ब्रेकफास्ट न करने से सुबह भी पेट खाली रह जाएगा। और फिर देर से कुछ खाने पर शरीर एक साथ अधिक खाने की डिमांड करेगा और जोर की भूख लगेगी, जिसके कारण निश्चित रूप से ओवर ईटिंग की समस्या हो सकती है। ये मोटापे को बुलावा देता है। साथ ही ओवर ईटिंग से मेटाबोलिज्म भी धीमा हो जाता है।

यह भी पढ़ें- नारियल पानी के फायदों की लिस्ट है लंबी, लेकिन क्या आप जानते हैं इसे पीने का सही समय?

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।