Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सावधान! अगर भूख लग रही है कम और तेजी से झड़ रहे हैं बाल, तो शरीर में जिंक की कमी बताते हैं ये लक्षण

जिंक (Zinc) हमारे सेहतमंद रहने के लिए बेहद जरूरी है। यह एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो शरीर में कई अहम कार्य करता है। हालांकि खानपान मे लापरवाही या गलत आदतों की वजह से अक्सर शरीर में इस जरूरी न्यूट्रिएंट की कमी (zinc deficiency symptoms) होने लगती है जिससे कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में शरीर में इसकी कमी होने पर कई लक्षण नजर आते हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 10 Aug 2024 12:03 PM (IST)
Hero Image
जिंक की कमी के 5 लक्षण (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। हमारे शरीर में मौजूद सभी पोषक तत्व हमें सेहतमंद बनाने में मदद करते हैं। अलग-अलग तरह के यह पोषक तत्व हमारे शरीर के विकास में भी अहम भूमिका निभाते हैं। यही वजह है कि डॉक्टर्स भी हमेशा संतुलित आहार लेने की सलाह देते हैं। जिंक (Zinc) इन्हीं जरूरी पोषक तत्वों में से एक है, जो हमारे हेल्दी रहने में मदद करता है। एक व्यक्ति के शरीर प्रतिदिन 8-10 मिलीग्राम जिंक की जरूरत होती है, जो विभिन्न बॉडी फंक्शन में मदद करता है और इसकी कमी से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। आइए जानते हैं जिंक की कमी (zinc deficiency) से नजर आने वाले प्रमुख लक्षण-

यह भी पढ़ें-  शरीर में Protein की कमी बताते हैं 5 संकेत, उठना-बैठना भी हो जाए बंद; इससे पहले आप हो जाएं सावधान!

बालों का झड़ना

जिंक की कमी के कारण बाल पतले हो सकते हैं और बाल झड़ सकते हैं, क्योंकि यह डीएनए और आरएनए प्रोडक्शन के लिए जरूरी है, जो बालों के पोर्स के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं। शरीर में पर्याप्त जिंक के बिना, बालों का विकास रुक सकता है या बाल समय से पहले झड़ सकते हैं।

त्वचा संबंधी समस्याएं

जिंक की कमी से त्वचा पर चकत्ते, मुंहासे समेत अन्य त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। स्किन हेल्थ को बनाए रखने के लिए जिंक काफी महत्वपूर्ण होता है और इसकी कमी से स्किन सेल्स के सामान्य काम और रिपेयरिंग में रुकावट आ सकती है।

बार-बार इन्फेक्शन होना

शरीर में जिंक की कमी होने पर इम्युनिटी कमजोर होने लगती है, जिससे बार-बार इन्फेक्शन की समस्याएं होती हैं। जिंक इम्यूम सेल फंक्शन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और शरीर में इसका स्तर कम होने पर शरीर के लिए बैक्टीरिया और वायरस से लड़ना मुश्किल हो सकता है।

भूख में कमी

अगर आपको इन दिनों भूख कम लग रही है, तो यह संकेत है कि आपके शरीर में जिंक का स्तर कम हो गया है। जिंक का लेवल कम होने से स्वाद और गंध का अहसास खराब हो सकता है, जिससे भूख कम हो सकती है।

घाव का धीरे-धीरे ठीक होना

जिंक सेल डिविजन और प्रोटीन सिंथसिस के लिए जरूरी है, जो घाव भरने के लिए महत्वपूर्ण हैं। ऐसे में इसकी कमी होने से घाव भरने में लंबा समय लग सकता है और घावों में संक्रमण की संभावना बढ़ सकती है।

यह भी पढ़ें-  पानी जान बचाता ही नहीं छीन भी सकता है, कुछ ऐसे हैं ज्यादा पानी पीने के नुकसान