Move to Jagran APP

शरीर में दिखने वाले ये 5 लक्षण, चीख-चीखकर देते हैं Oral Cancer का संकेत! वक्त रहते हो जाएं सावधान

भारत में Oral Cancer सबसे आम कैंसरों में से एक है। जीभ होंठ गाल तालु और गले पर इससे जुड़े लक्षण नजर आते हैं ऐसे में अगर आप भी इन्हें इग्नोर कर रहे हैं तो बता दें कि ये लाइफ के लिए बड़ा खतरा बन सकता है। जरूरी है कि इसे जल्दी पकड़ लिया जाए और समय रहते इलाज करवाकर इस घातक बीमारी से बचा जाए।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sun, 17 Mar 2024 09:31 PM (IST)
Hero Image
मुंह का कैंसर बताते हैं ये 5 लक्षण, न करें इन्हें नजरअंदाज

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Oral Cancer Symptoms: कैंसर एक गंभीर बीमारी है, जिसकी समय रहते पहचान न होने पर इलाज काफी मुश्किल हो जाता है। इस आर्टिकल में आज हम मुंह के कैंसर यानी ओरल कैंसर के बारे में बात करेंगे, और आपको बताएंगे इसके ऐसे 5 लक्षण जिन्हें नजरअंदाज करना किसी बड़े खतरे की घंटी से कम नहीं है। इसके अलावा आपको इससे बचाव के कुछ तरीकों के बारे में भी बताएंगे। आइए जानें।

मुंह में ब्लीडिंग होना

मुंह में लगातार हो रही ब्लीडिंग ओरल कैंसर के संकेतों में से एक है। बता दें, यह लक्षण शुरुआत में ही नजर आने लगते हैं, ऐसे में इन्हें इग्नोर करने के बजाय फौरन डॉक्टर से संपर्क करें।

मुंह में सुन्नपन

अगर आपके मुंह में भी लगातार सुन्नपन बना हुआ है, या गर्दन के किसी भी हिस्से पर झनझनाहट या सुन्नपर नजर आ रहा है, तो आप ऐसी स्थिति में डॉक्टर से चेकअप जरूर कराएं, क्योंकि ये भी मुंह के कैंसर का लक्षण हो सकता है।

यह भी पढ़ें- मन में दबी भावनाएं बन गई हैं Emotional Stress का कारण, तो इन तरीकों से करें उन्हें बयां

मुंह में घाव होना

अगर आपके मुंह में छाले आदि के कारण या बेवजह भी कोई घाव बन गया है, और यह दो हफ्तों में भी ठीक नहीं हो रहा है, तो बता दें कि ये ओरल कैंसर का संकेत हो सकता है। ऐसे में इससे निकलने वाले खून को नजरअंदाज करने के बजाय डॉक्टर से परामर्श लें।

दांतों में ढीलापन

मुंह के कैंसर का एक लक्षण ये भी है कि इसमें शुरुआत में दांतों में ढीलापन आने लगता है। ऐसे में कुछ खाते पीते दांतों में तेज दर्द भी उठ सकता है, और कई बार खून भी निकलने लगता है।

मुंह में गांठ बन जाना

इस कैंसर में मुंह में गांठ बन जाती है। यह समस्या बढ़ने पर खाना पीना निगलना भी दूभर हो जाता है, और मुंह के अंगर लाल और सफेद रंग के चकत्ते भी बन जाते हैं। ऐसे में तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

मुंह के कैंसर से बचाव के उपाय

  • तंबाकू का सेवन बिल्कुल भी न करें।
  • शराब से दूरी बना लें।
  • तेज धूप में ज्यादा समय रहने से बचें।
  • रेगुलर डेंटल चेकअप कराएं।
  • डाइट में हरी-सब्जियां, फ्रूट्स, सलाद और साबुत आनाज को शामिल करें।
  • पैक्ड फूड, प्रोसेस्ड फूड या सैचुरेटेड फूड्स का सेवन न करें।

यह भी पढ़ें- शरीर में तबाही मचा सकती है इस विटामिन की ओवरडोज, बढ़ जाता है हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik