Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sugary Foods: तेजी से आपका वजन बढ़ा सकते हैं ये शुगरी फूड आइटम्स, खाने से पहले दो बार जरूर करें विचार

बढ़ता वजन आजकल एक गंभीर समस्या बन चुका है। हर कोई इन दिनों अपने बढ़ते वजन से परेशान है। बदलती लाइफस्टाइल और खानपान की गलत आदतों के अलावा कुछ फूड आइटम्स भी मोटापे की वजह बनते जा रहे हैं। हम अपनी डेली लाइफ में कई ऐसी चीजें खाते हैं जिनमें शुगर मिली होती है जो Weight gain का कारण बनती है। जानते हैं कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 18 May 2024 02:35 PM (IST)
Hero Image
आपका वजन बढ़ा सकते हैं ये फूड आइटम्स (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। इन दिनों कई लोग बढ़ते वजन (Weight gain) की समस्या से परेशान है। तेजी से बदलती लाइफस्टाइल और खानपान की गलत आदते लोगों को मोटापे का शिकार बना रही हैं। मोटापा एक गंभीर समस्या है, जो दुनियाभर में कई लोगों को प्रभावित करता है। खुद वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने इसे लेकर चेतावनी जारी की है। इन दिनों सभी की लाइफस्टाइल काफी बिजी हो गई है, जिसकी वजह से लोगों के पास खुद के लिए भी समय नहीं रहता है। ऐसे में गलत खानपान और फिजिकल एक्टिविटी की कमी लोगों को मोटापे का शिकार बना रही है।

इसके अलावा कई ऐसे फूड आइटम्स भी हैं, जो आपका वजन बढ़ाने में योगदान कर सकते हैं। अपनी डेली लाइफ में आप कई ऐसी चीजें खाते हैं, जिनमें शुगर मिली होती है, लेकिन आपको इसका अंदाजा भी नहीं होता। ऐसे में यह फूड आइटम्स जाने-अनजाने में आपका वजन बढ़ाने में योगदान करते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही फूड आइटम्स के बारे में-

यह भी पढ़ें- हवाई सफर के दौरान होता है कान में दर्द? तो अपनाएं ये टिप्स, तुरंत मिलेगा आराम

मफिन

मफिन एक स्वादिष्ट व्यंजन है, जिसे कई लोग पसंद करते हैं, लेकिन इसे अपनी डाइट में शामिल करने से पहले दो बार जरूर सोचें, क्योंकि इनमें चीनी की मात्रा ज्यादा होती है। बेहद कम लोग ही यह जानते होंगे कि इस लोकप्रिय फास्ट-फूड में 42 ग्राम से अधिक चीनी होती है, जो कोक के एक कैन से ज्यादा है।

शुगरी ड्रिंक्स

गर्मियों में अगर आप भी अकसर कोल्ड ड्रिंक्स पीना पसंद करते हैं, तो जरा रुक जाए। कोल्ड ड्रिंक्स न सिर्फ आपकी सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचाती है, बल्कि आपका वजन भी बढ़ाती है। इनमें मौजूद चीनी और कैलोरी आपका वजन वजन बढ़ा सकते हैं। ऐसे में जूस, स्पोर्ट्स ड्रिंक, कोम्बुचा, स्वीट कॉफी और कॉकटेल से दूरी बनाना बेहतर होगा।

स्मूदीज

कई लोग हेल्दी रहने के लिए स्मूदीज पीना पसंद करते हैं, लेकिन बेहद कम लोग ही यह जानते होंगे कि स्मूदी में भी भारी मात्रा में चीनी हो सकती है। ऐसे में कोशिश करें कि बाहर इसे पीने की बजाय घर पर ही तैयार करें या फिर अगर आप बाहर इसे बनवा रहे हैं, तो कम जूस, शर्बत या मिठास के साथ बनवाएं।

योगार्ट

स्वादिष्ट फ्लेवर्ड योगार्ट एक और ऐसा फूड आइटम है, जिसे कई सारे लोग पसंद करते हैं। हालांकि, इसमें भी भारी मात्रा में शक्कर मौजूद रहती है। भले ही आपको दही के बहुत सारे लाभ मिलते हैं, लेकिन जब दही को जैम, सिरप, शुगर या टॉपिंग के साथ स्वादिष्ट बनाया जाता है, तो इसमें आपको अतिरिक्त कैलोरी भी मिलती है।

ग्रेनोला और ग्रेनोला बार

ग्रेनोला को एक स्वस्थ भोजन के रूप में जाना जाता है, लेकिन विशेषज्ञ इस बात से सहमत हैं कि यह आमतौर पर ढेर सारी शुगर से भरा होता है, जो आपका वजन बढ़ा सकता है।

यह भी पढ़ें-  क्या आप भी करती हैं ज्यादा Vaginal Discharge को अनदेखा, एक्सपर्ट से जानें कैसे हो सकता है किसी खतरे का संकेत