Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Betel Leaf Water Benefits: पान के पत्ते ही नहीं इसका पानी भी है फायदेमंद, जानकर रोज पीना शुरू कर देंगे आप

कई लोगों को पान खाना पसंद होता है। लोग अक्सर खाने के बाद इसके स्वाद का लुत्फ उठाते हैं। स्वाद में बढ़िया होने के साथ ही पान सेहत को कई सारे फायदे भी पहुंचाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ पान ही नहीं बल्कि इसके पत्ते का पानी भी सेहत को ढेरों फायदे पहुंचाता है। आइए जानते हैं Betel Leaf Water के कुछ फायदे-

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Fri, 22 Mar 2024 08:05 AM (IST)
Hero Image
जानें क्या है पान के पत्ते के फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। पान अक्सर लोग खाने के बाद खाना पसंद करते हैं। कहते हैं इससे खाना पचाने में मदद मिलती है, लेकिन क्या आपको पता है कि पान के पत्ते को पानी (Betel Leaf Water Benefits) में उबाल कर पीने से बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। जी हां, पान के पत्ते के पानी से सर्दी और जुकाम में फायदा मिलता है। इससे कफ और पित्त दोनों तरह के दोषों से मुक्ति मिलती है। साथ ही खांसी में भी काफी आराम मिलता है। पान के पत्ते का पानी ऐसे ही अनेकों फायदे पहुंचाता है, जिसके बारे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे-

यह भी पढ़ें- शरीर की सूजन कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड आइटम्स, जल्द दिखेगा असर

पान के पत्ते का पानी कैसे करें तैयार

3-4 पान की पत्तियों को धुलकर तीन गिलास पानी में अच्छे से बॉयल करें और जब ये एक गिलास रह जाए, तो इसे ठंडा होने पर दिन में दो से तीन बार पिएं। ये आपको बहुत ही फायदेमंद साबित होगा। आइए जानते हैं इसके फायदे-

डायबिटीज कंट्रोल करे

पान के पत्ते का पानी डायबिटीज के मरीजों के शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद करता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को इसका पानी जरूर पीना चाहिए।

कब्ज से राहत दिलाए

इन दिनों कई लोग कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं। ऐसे में कब्ज की समस्या होने पर पान के पत्ते का पानी पीने पर काफी हद तक फायदा मिलता है।

कफ और पित्त दोष दूर करे

एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर पान के पत्ते का पानी कफ और पित्त के दोष को दूर करने में मदद करती है। इससे गले की सूजन को कम करने और छाती में जमा कफ को निकालने में मदद मिलती है।

पाचन शक्ति दुरुस्त करे

अगर आपको उल्टी-दस्त या डायरिया की समस्या हो गई है, तो इसमें भी पान के पत्ते का पानी लाभकारी साबित हेगा। ये पानी हमारे पाचन शक्ति को संतुलित बनाए रखने में मदद करता है, जिससे हमारी पाचन शक्ति दुरुस्त रहती है।

मुंह की दुर्गंध को दूर करे

पान के पत्ते से तैयार पानी से मुंह की दुर्गंध दूर को करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही ये दांतों को चमकाने में भी मदद करता है ।

यह भी पढ़ें-  कब्ज से राहत दिलाने से लेकर वजन कम करने तक, गर्म पानी पीने के हैं ढेरों फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik