Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ginger Benefits: सर्दियों में होने वाली इन परेशानियों से राहत दिलाएगा अदरक, जानें इसके ढेर सारे फायदे

Ginger Benefits अदरक के बिना चाय हो या खाना सब बेस्वाद ही लगता है। स्वाद बढ़ाने के साथ ही यह आपकी सेहत भी बेहतर करती है। इसे सर्दियों में अपनी डाइट में शामिल करने से सेहत को ढेर सारे फायदे मिलते हैं जिसे बेहद कम लोग ही जानते होगें। अगर आप भी इसके फायदों से अनजान हैं तो जानें अदरक के कुछ फायदे-

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Thu, 28 Dec 2023 03:49 PM (IST)
Hero Image
सेहत के लिए गुणकारी है बेहद अदरक

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Ginger Benefits: सर्दियों का मौसम यानी खूब सारा खाना-पीना। यह मौसम कड़ाके की ठंड के अलावा कई सारे फलों और सब्जियों के लिए भी जाना जाता है। सर्दियों में अक्सर हमारी इम्युनिटी कमजोर हो जाती है, जिसकी कई बीमारियां और संक्रमण हमें आसानी से अपनी चपेट में ले लेते हैं। ऐसे में इस मौसम में सेहतमंद रहने के लिए जरूरी है कि अपने खानपान में सही बदलाव किए जाए, ताकि खुद को इन बीमारियों और संक्रमणों से बचाया जा सके।

अदरक भारतीय किचन में इस्तेमाल होने वाली लोकप्रिय सब्जी है, जो जिसे खाने से लेकर चाय तक में इस्तेमाल किया जाता है। यह न सिर्फ व्यंजनों का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि सेहत को भी ढेर सारे फायदे पहुंचाता है। आइए जानते हैं सर्दियों में अदरक को डाइट में शामिल करने के फायदे-

यह भी पढ़ें- एक नहीं इन 6 समस्याओं से बचाता है मैग्नीशियम, जानें क्यों है यह मास्टर न्यूट्रिएंट

इम्युनिटी बढ़ाए

अदरक एंटीऑक्सिडेंट और बायोएक्टिव कंपाउंड्स से भरपूर है, जो आपकी कमजोर इम्युनिटी को मजबूत करता है और मौसमी फ्लू और आम सर्दी से लड़ने में मदद करता है।

पाचन के लिए अच्छा

सर्दियों में अक्सर पाचन संबंधी समस्याएं परेशानी की वजह बनी रहती हैं। ऐसे में आप अदरक की मदद से इससे राहत पा सकते हैं। अदरक में मौजूद जिंजरोल होता है, जो पाचन में सहायता करता है और मतली से राहत दिलाने में भी फायदेमंद होता है।

जोड़ों के दर्द से राहत

अदरक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, जो सर्दियों के दौरान जोड़ों के दर्द और मांसपेशियों के दर्द से राहत दिलाता है।

कंजेशन दूर करे

सर्दियों में अक्सर कंजेशन की समस्या भी लोगों को परेशान करती है। ऐसे में अदरक में मौजूद गर्माहट देने वाले गुण कंजेशन को दूर करने में मदद करते हैं और सांस संबंधी परेशानी से राहत दिलाते हैं।

शरीर को गर्म रखें

सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए जरूरी है कि खुद को ठंड से बचाए रखें। ऐसे में आप ठंड से बचने और अपने शरीर में गर्मी बनाए रखने के लिए अदरक को डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। यह शरीर में गर्मी पैदा करने में मदद करता है और सर्दियों के दौरान आपको प्राकृतिक रूप से गर्म रखने में फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें- हेल्दी प्रेग्नेंसी के लिए जरूरी हैं ये न्यूट्रिएंट्स, आज ही बनाएं डाइट का हिस्सा

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik