Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Radish Benefits: सर्दियों में मूली खाने के हैं गजब के फायदे, सेहत की नहीं त्वचा-बालों के लिए भी है गुणकारी

Radish Benefits सर्दियां हमारी लाइफस्टाइल पूरी तरह से बदल जाती है। खानपान से लेकर पहनावे तक इस मौसम में सबकुछ बदल जाता है। लोग इस सीजन में ऐसे फूड्स डाइट में शामिल करते हैं जो उन्हें गर्म और मौसमी बीमारियों से दूर रखे। मूली इन्हीं में से एक है जिसे खाने से सेहत को ढेर सारे फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं सर्दियों में मूली खाने के कुछ फायदे-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Tue, 12 Dec 2023 10:51 AM (IST)
Hero Image
क्या आप जानते हैं सर्दियों में मूली खाने के फायदे-

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Radish Benefits: सर्दियां आते ही हमारी लाइफस्टाइल में कई बदलाव हो लगते हैं। इस मौसम में लोग अक्सर अपने खानपान और पहनावे में ऐसे बदलाव करते हैं, जो उन्हें अंदर से गर्म रखें। सर्दियों में अक्सर हमारी इम्युनिटी कमजोर हो जाती है, जिसकी वजह से हम आसानी से कई संक्रमण और बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में लोग अपनी डाइट में कई ऐसे फूड्स शामिल करते हैं, जो उन्हें इन मौसमी बीमारियों से बचा सके। मूली इन्हीं फूड्स में से एक है, जिसे सर्दियों में कई लोग अपनी डाइट का हिस्सा भी बनाते हैं।

लोग इसे अलग-अलग तरीकों से अपनी डाइट में शामिल करते हैं। कुछ लोग जहां साग, पराठे, दाल या सलाद के रूप में इसे खाते हैं, तो वहीं कुछ ऐसे ही हैं, जो इसके स्वाद की वजह से अक्सर इससे दूरी बना लेते हैं। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं, तो आज हम आपको सर्दियों में मूली खाने के कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे सुनकर आप भी इसे अपनी डाइट का हिस्सा बना लेंगे।

यह भी पढ़ें- सर्दियों में रोजाना खाएं भीगे हुए अंजीर, फायदे इतने कि जानकर हो जाएंगे हैरान

पाचन में सुधार करे

सर्दियां आते ही लोग अक्सर कब्ज का शिकार हो जाते हैं, ऐसे में मूली आपको इन समस्या से राहत दिला सकती है। दरअसल, इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो आपके पाचन में सुधार होता है। साथ ही यह बाइल प्रोडक्शन को भी नियंत्रित करता है, आपके लिवर और गॉल ब्लेडर की सुरक्षा करता है।

दिल के लिए सुरक्षित

मूली एंथोसायनिन का एक अच्छा स्रोत है, जो हमारे दिल को ठीक से काम करने में मदद करता है। इससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। साथ ही इनमें विटामिन सी, फोलिक एसिड और फ्लेवोनोइड भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे

पोटेशियम से भरपूर मूली ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। दरअसल, यह आपके ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकती है और आपके ब्लड फ्लो को नियंत्रण में रख सकती है, खासकर अगर आप हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं। आयुर्वेद के अनुसार मूली का खून पर शीतल प्रभाव पड़ता है।

इम्युनिटी बेहतर करे

सर्दियों में अक्सर हमारी इम्युनिटी कमजोर हो जाती है। ऐसे में विटामिन सी से भरपूर मूली आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजूबत कर आपको सामान्य सर्दी और खांसी से बचा सकती है। साथ ही नियमित रूप से इसे खाने से हानिकारक फ्री रेडिकल्स, सूजन और जल्दी बुढ़ापे के विकास को भी नियंत्रित किया जा सकता है।

त्वचा के लिए गुणकारी

सर्दियां आते ही अक्सर सर्द हवाएं हमारे चेहरे की कमी चुरा लेती हैं। इसकी वजह से हमारी त्वचा रूखी और बेजान होने लगती है। ऐसे में अगर आप रोजाना मूली का रस पीते हैं, तो इससे आपकी स्किन हेल्दी रहती है। साथ ही यह रूखापन, मुंहासे, दाने और चकत्तों को भी दूर रखता है। इतना ही नहीं इसे बालों में लगाने से डैंड्रफ से राहत मिलती है और बालों के झड़ने को रोकने और जड़ों को भी मजबूत करने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें- बिना खाना छोड़े भी कम कर सकते हैं वजन, डाइट में इन सुपरफूड्स को शामिल करके

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik