Move to Jagran APP

Weight Loss के लिए कर रहे हैं कड़ी मेहनत, तो ये 5 डाइट आसानी से घटाएंगी आपका वजन

तेजी से बदलती लाइफस्टाइल और वर्क कल्चर लोगों को मोटापे का शिकार बना रहा है। यह एक गंभीर समस्या है जो दुनियाभर के लिए चिंता का विषय बनी हुई है। मोटापा कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं की वजह बन सकता है। इसलिए जरूरी है कि इसे समय रहते कंट्रोल किया जाए। ऐसे में आज इस आर्टिकल में जानेंगे Weight Loss के लिए 5 असरदार डाइट के बारे में।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Thu, 25 Jul 2024 11:36 AM (IST)
Hero Image
वेट लॉस के लिए फॉलो करे ये डाइट (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। इन दिनों हर कोई अपनी सेहत के प्रति जागरूक हो चुका है। तेजी से बढ़ते वजन से परेशान लोग आजकल अपनी सेहत का काफी ख्याल रखने लगे हैं। मोटापा कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं की वजह बन सकता है। इसलिए जरूरी है कि इसे समय रहते कंट्रोल किया जाए, ताकि किसी गंभीर बीमारी से बचा जा सके। ऐसे में लोग अपनी जरूरत के अनुसार या किसी एक्सपर्ट की राय लेकर तरह-तरह की डाइट फॉलो करते हैं।

बात अगर वजन कम करने की हो, तो कुछ डाइट आपकी भूख कम करने पर फोकस करती हैं और वहीं कुछ डाइट आपके फैट, कैलोरी और शुगर के इंटेक पर नजर रखती हैं। हालांकि, इन सभी का मुख्य लक्ष्य वजन घटाना ही होता है। आइए जानते हैं ऐसे ही 6 तरह की डाइट के बारे में, जिससे आप आसानी से वेट लॉस कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-  बढ़ते वजन के पीछे हो सकता है धीमे Metabolism का हाथ, लाइफ में इन बदलावों से करें इसे बूस्ट

मेडिटेरेनियन डाइट

ये वेजीटेबल हैवी डाइट होती है और ये मीट के सेवन को कम करता है,लेकिन नॉन वेज पूरी तरह से खाने को मना नहीं करता है। इस डाइट में चिकन की जगह फिश खाने की सलाह दी जाती है और इसमें साबुत अनाज, नट्स और हर्ब्स खाने पर जोर दिया जाता है।

रॉ फूड डाइट

रॉ फूड डाइट में कच्चे और अनप्रोसेस्ड फूड के सेवन पर जोर दिया जाता है और साथ ही प्रीजर्वेटिव और एडीटिव से दूरी बनाने की सलाह दी जाती है। इससे डाइट में कार्सिनोजेन की मात्रा कम होती है।

लो कार्ब डाइट

इस डाइट में कार्ब्स की मात्रा को काफी कम और सीमित कर दिया जाता है। इससे एनर्जी का मुख्य स्रोत कार्ब्स की जगह शरीर में मौजूद फैट हो जाता है और वजन कम होने में मदद मिलती है।

इंटरमिटेंट फास्टिंग

इंटरमिटेंट फास्टिंग में खाने और फास्ट करने की साइकिल के बीच खाना खाते हैं। ये भी कई प्रकार के होते हैं, जैसे 16:8, 5:2, वॉरियर डाइट आदि। सभी के अलग-अलग पैमाने होते हैं। सभी का फोकस होता है कि एक सीमित समय के विंडो में खाना खाए और बाकी समय बिना खाए व्रत रहा जाए। यह वजन कम करने के साथ कई बीमारियों से भी बचाव करता है।

प्लांट बेस्ड डाइट

इसे वीगन डाइट भी कहते हैं। ये एक प्रकार की वेजिटेरियन डाइट है, जिसमें लोग नॉन वेज के साथ अंडे और डेयरी प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल नहीं करते हैं। ये कोलेस्ट्रॉल और फैट लेने से परहेज करता है।

यह भी पढ़ें-  Weight Loss की कोशिश में लगे लोगों के लिए खुशखबरी! भारत में जल्द लॉन्च होगी वजन घटाने वाली दवा

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।