Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गर्मियों में हेल्दी समझ आप भी पीते हैं ये 5 ड्रिंक्स, तो डिहाइड्रेशन से बचने के लिए तुरंत बनाएं इनसे दूरी

गर्मियों में लोग अक्सर हाइड्रेट रहने और शरीर में ठंडक बनाए रखने के लिए कई सारी ड्रिंक्स पीते हैं। हालांकि बेहद कम लोग भी यह जानते हैं कि गर्मी से बचने के लिए आप जिनड्रिंक्स को बड़े शौक से पीते हैं वह असल में आपको नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे कुछ ऐसी ही ड्रिंक्स के बारे में जो असल में अनहेल्दी है।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Thu, 06 Jun 2024 12:58 PM (IST)
Hero Image
गर्मियों भूलकर भी न करें इन ड्रिंक्स का सेवन (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। गर्मियों में लोग अक्सर अपनी सेहत का खास ख्याल रखते हैं। इस मौसम में तेज गर्मी और चिलचिलाती धूप शरीर से पूरी एनर्जी खींच लेते हैं, जिसकी वजह से कमजोरी और थकान होने लगती है। गर्मियों में हीट स्ट्रोक जैसी कई समस्याएं होना भी बेहद आम होता है। साथ ही कई लोग इस मौसम में डिहाईड्रेशन का भी शिकार हो जाते हैं। ऐसे में सेहतमंद रहने के लिए जरूरी है कि अपने खानपान का सही ध्यान रखा जाए।

इस मौसम में क्या खाना या पीना चाहिए, इस बारे में लगभग सभी को पता होता है, लेकिन क्या नहीं खाना-पीना चाहिए, इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे उन ड्रिंक्स के बारे में, जिन्हें आपको भूलकर भी गर्मियों में पीना नहीं चाहिए।

यह भी पढ़ें-  सुबह खाली पेट Chia Seeds से करें दिन की शुरुआत, वेट लॉस के साथ ही दिल भी बनेगा सेहतमंद

एनर्जी ड्रिंक्स

इन दिनों लोगों के बीच एनर्जी ड्रिंक्स का चलन काफी ज्यादा बढ़ चुका है। आमतौर पर यह माना जाता है कि यह ड्रिंक्स एनर्जी देने का काम करती है, लेकिन सच्चाई इसके विपरीत है। इसमें आमतौर पर चीनी और कैफीन की ज्यादा मात्रा पाई जाती है, जिससे स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं।

क्रीमी मिल्कशेक

मिल्कशेक कई लोगों की डाइट का हिस्सा होती है। खासकर गर्मियों में लोग इसे पीना काफी पसंद करते हैं। हालांकि, यह शेक, खासकर क्रीमी शेक ढेर सारी कैलोरी से भरपूर होते हैं, इसलिए गर्मियों के दौरान इनका सेवन शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स

गर्मियों में कई सारे लोग शरीर में ठंडक बनाए रखने के लिए कार्बोनेटेड ड्रिंक्स पीना पसंद करते हैं। हालांकि, इन ड्रिंक्स में चीनी और प्री-जर्वेटिव की मात्रा ज्यादा होती है। ऐसे में इन्हें पीने से पेट में सूजन हो सकती है, जो आपको अन्य ऑल्टरनेटिव लेने से रोक सकती है। इसके अलावा ये ड्रिंक्स डिहाइड्रेशन का कारण भी बनते हैं।

हॉट कॉफी

लोग अक्सर आलस या थकान दूर करने के लिए हॉट कॉफी पीना पसंद करते हैं। इतना ही नहीं कुछ लोगों के दिन की शुरुआत ही हॉट कॉफी के एक कप के साथ होती है। यह भले ही आपको अपना दिन शुरू करने के लिए एनर्जी दे सकती है, लेकिन यह आपके शरीर के तापमान को बढ़ा सकती है, गर्मियों में हानिकारक हो सकता है।

शराब

शराब हर तरीके से हमारी सेहत को नुकसान पहुंचाती है। हालांकि, गर्मियों में इसे पीना काफी हानिकारक होता है। दरअसल, यह हमारे शरीर को डिहाइड्रेट करती है और शरीर के तापमान को नियंत्रित करने की क्षमता को बाधित करती है।

यह भी पढ़ें-  Heatwave में क्यों बढ़ जाती हैं Arthritis की समस्या, एक्सपर्ट से जानें इसके कारण और बचाव के तरीके