Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लटकती तोंद अंदर करने के लिए रोजाना खाएं 5 सब्जियां, परफेक्ट फिगर के साथ ही सेहत को भी मिलेंगे फायदे

इन दिनों कई लोग अपने बढ़ते वजन और लटकती तोंद से परेशान हैं। दिनभर ऑफिस में बैठे-बैठे बिना किसी वर्कआउट के वजन तेजी से बढ़ने लगता है। साथ ही गलत खानपान भी लटकती तोंद की एक बड़ी वजह साबित होता है। ऐसे में अगर आप पेट अंदर करने के लिए वर्कआउट नहीं कर पा रहे हैं तो कुछ सब्जियों को डाइट में शामिल कर Belly Fat कम कर सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Fri, 02 Aug 2024 11:14 AM (IST)
Hero Image
बैली फैट कम करने के लिए खाएं ये सब्जियां (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में अनहेल्दी और स्पाइसी फूड्स खाने और लंबे समय तक एक ही जगह बैठ कर काम करने की वजह से लोग बढ़ते वजन का शिकार हो रहे हैं। साथ ही फिजिकल एक्टिविटी की कमी की वजह से भी लोग को मोटापे का शिकार हो रहे हैं। ज्यादा वजन कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं की वजह बन सकता है, इसलिए लोग इन दिनों अपना वेट कंट्रोल करने के कोशिशों में लगे रहते हैं। हालांकि, बिजी शेड्यूल की वजह से लोग प्रॉपर वर्कआउट नहीं कर पाते हैं, जिसकी वजह से बैली फैट बढ़ता जाता है।

ऐसे में अपने बेली फैट को कम करने के लिए आप डाइटिंग करने से लेकर जिम तक जाते हैं, जिसमें आपका बहुत सारा टाइम वेस्ट हो जाता है,लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपनी डेली डाइट में कुछ सब्जियों को शामिल करके अपना बेली फैट कम कर सकते हैं। हां ये सच है, क्योंकि ये सब्जी आयरन और फाइबर जैसे अनेक पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, जो बेली फैट को कम करने में मददगार होते हैं। आईए जानते हैं इन सब्जियों के बारे में-

यह भी पढ़ें-  सावधान! इंटेंस एक्सरसाइज भी बन सकती है Weight Gain की वजह, अभी से हो जाएं सतर्क

बीन्स

बीन्स में घुलनशील फाइबर पाया जाता है, जो सूजन से लड़कर पेट की चर्बी को जमा होने से रोकता है। इसके साथ ही ये ब्लड शुगर लेवल को भी मेंटेन करने में मदद करता है। इसलिए बीन्स को अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करें।

शतावरी

जिंक, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम और कॉपर जैसे ढेरों पोषक तत्वों से भरपूर शतावरी एक लो कैलोरी सब्जी है। इसमें घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर मौजूद होते हैं,जो पेट भरा होने का एहसास कराते हैं, जिससे लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। साथ ही ये पाचन स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है।

ब्रोकली

एंटी-ऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल से भरपूर ब्रोकली खाने से शरीर की चर्बी को कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा इसमें कई तरह के विटामिन, प्रोटीन और कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बेली फैट को कम करने में मददगार होते हैं।

गाजर

गाजर न सिर्फ आंखों की रोशनी के लिए अच्छी होती है, बल्कि आपके बेली फैट को भी कम करने में मदद कर सकता है। लो कैलोरी वाली गाजर में हाई फाइबर, विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा पाई जाती है।

करेला

करेला स्वाद में भले ही कड़वा हो, लेकिन बेली फैट कम करने में काफी असरदार साबित होता है। ये शरीर में इंसुलिन की मात्रा को नियंत्रित रखकर ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करता है, जिससे वेट लॉस करने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें-  चाय के साथ भूलकर कभी न खाएं ये चीजें, वरना पड़ सकते हैं लेने के देने

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।