Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Curry Leaves for Weight Loss: इन 5 तरीकों से वजन घटाने में मदद करता है कढ़ी पत्ता, आज ही बनाएं डाइट का हिस्सा

Curry Leaves for Weight Loss इन दिनों कई सारे लोग बढ़ते वजन की वजह से परेशान हैं। ऐसे में अपना वजन कंट्रोल में रखने के लिए लोग कई सारे उपाय अपनाते हैं। डाइट से लेकर एक्सरसाइज तक लोग वेट लॉस के कड़ी मेहनत करते हैं। अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं तो कढ़ी पत्ता इसमें मददगार साबित होगा। आइए जानते हैं कैसे-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Sun, 08 Oct 2023 01:38 PM (IST)
Hero Image
वजन घटाने के लिए मददगार है कढ़ी पत्ता

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Curry Leaves for Weight Loss: खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए कई सारी चीजें इस्तेमाल की जाती हैं। भारतीय रसोई में इस्तेमाल होने वाले मसाले सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाते, बल्कि सेहत को भी कई सारे फायदे पहुंचाते हैं। कढ़ी पत्ता इन्हीं सामग्रियों में से एक है, जिसका इस्तेमाल आमतौर पर विभिन्न व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही यह सेहत को भी काफी फायदा पहुंचाता है। इतना ही नहीं कढ़ी पत्ता वजन कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है।

अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो कढ़ी पत्ता इसमें आपकी मदद करता है। यह खासतौर पर पेट के आसपास जमा चर्बी को दूर करने में मदद करता है। अपने डेली डाइट में कढ़ी पत्ता शामिल करने से फैट को कम करने और वजन घटाने में मदद मिल सकती है। आइए जानते हैं वजन कम करने में कैसे मददगार है कढ़ी पत्ता-

पाचन बेहतर बनाए

वजन कम करने के लिए बेहतर पाचन होना बेहद जरूरी है। ऐसे में कढ़ी पत्ता आपके पाचन को बेहतर बनाकर वजन घटाने में मदद करता है। यह एसिडिटी को कम कर पाचन एंजाइम्स को बढ़ावा देकर पाचन में सहायता कर सकता है। साथ ही यह सूजन, गैस और कब्ज के इलाज में भी मदद करता है।

ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित करे

वजन मेंटेन करने के लिए ब्लड प्रेशर के लेवल को स्थिर रखना बेहद जरूरी है। ऐसे में कढ़ी पत्ते में मौजूद कंपाउंड इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार कर ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- वजन कम करने के सफर में बादाम को बनाएं अपना हमसफर, जानें क्या है इसके अन्य फायदे

मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा दे

कढ़ी पत्ते एंटीऑक्सीडेंट और बायोएक्टिव कंपाउंट्स से भरपूर होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देते हैं। तेज मेटाबॉलिज्म का मतलब है कि आपका शरीर ज्यादा अच्छे से कैलोरी जलाता है, जिससे आपको अधिक प्रभावी ढंग से वजन कम करने में मदद मिलती है।

तनाव कम करता है

तनाव कई समस्याओं की वजह होता है। यह वजन बढ़ने का भी एक कारण हो सकता है। इसकी वजह से इमोशनल ईटिंग बढ़ती है, जिससे वजन बढ़ सकता है। ऐसे में अपनी सुगंध और शांत करने वाले कंपाउंड्स की वजह से कढ़ी पत्ते तनाव में काफी सहायक होते हैं।

लो कैलोरी और पोषक तत्वों से भरपूर

कढ़ी पत्ते में कैलोरी कम होती है, लेकिन यह विटामिन ए, बी, सी और ई जैसे आवश्यक पोषक तत्वों के साथ-साथ कैल्शियम और आयरन जैसे खनिजों से भरपूर होता है।

भूख कंट्रोल करने में सहायक

कढ़ी पत्ते में मौजूद फाइबर भूख को नियंत्रित करने में सहायता करते हैं। इसमें मौजूद फाइबर लंबे समय तक आपका पेट भरा रखता हैं, जिससे आप बीच में कुछ भी खाने से बचे रहते हैं। अपने भोजन में कढ़ी पत्ते को शामिल करने से आपको भूख कम करने और कैलोरी की मात्रा कम करने में मदद मिल सकती है।

यह भी पढ़ें- दूध में शहद मिलाकर पीने से मिलेंगे कई सारे फायदे, जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik