Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tips To Keep Brain Healthy: रॉकेट से तेज दौड़ेगा दिमाग, बस अपना लीजिए ये 5 असरदार टिप्स!

चार लोगों के सामने बिना सोचे समझे कुछ भी कह देने से न सिर्फ आपका मजाक बनता है बल्कि लोग आपके साथ उठने-बैठने से भी किनारा करने लगते हैं। इसलिए बाहरी खूबसूरती के साथ-साथ दिमागी तंदुरुस्ती भी काफी जरूरी है। ऐसे में खानपान को लेकर बदलाव तो आपने कई बार सुना होगा लेकिन इस आर्टिकल में हम आपको आदतों से जुड़े कुछ बदलावों के बारे में बताएंगे।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 26 Mar 2024 04:53 PM (IST)
Hero Image
दिमाग को शार्प बनाती हैं ये हेल्दी आदतें

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Tips To Keep Brain Healthy: दिमाग को शरीर का सबसे अहम और सेंसिटिव हिस्सा माना जाता है। उम्र के साथ धीरे-धीरे ये शिथिल होने लगता है, जो कि एक नेचुरल प्रक्रिया है, ऐसे में इसे यंग और हेल्दी रखने के लिए सिर्फ खान-पान ही नहीं, बल्कि लाइफस्टाइल में कुछ आदतों को शामिल करना भी बेहद जरूरी हो जाता है। इससे न सिर्फ आप अपनी पर्सनैलिटी में चार चांद लगा सकते हैं, बल्कि दिमागी स्तर पर होने वाली कई तरह की समस्याओं के खतरे को भी कम कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं, दिमाग को शार्प बनाने के 5 कारगर उपाय।

मेडिटेशन

बढ़ती उम्र के साथ दिमाग की केयर काफी जरूरी है। इसे एक्टिव बनाए रखने के लिए आपको अपने रूटीन में मेडिटेशन को जरूर शामिल करना चाहिए। इससे न सिर्फ आपको मानसिक शांति मिलेगी, बल्कि दिमागी सक्रियता भी काफी हद तक बढ़ सकेगी। ऐसे में आप लाइफ से जुड़े गलत फैसले लेने से भी बच सकेंगे।

सोशल नेटवर्क

लोगों से मिलने जुलने और उनके साथ अपने विचार साझा करने से भी दिमागी तंदुरुस्ती बढ़ाने में मदद मिलती है। ऐसे में कोशिश करें कि सिर्फ अपनी बातें कहने की बजाय दूसरों के मन की सुनने का संयम भी रखें। इसके अलावा दिमाग को हेल्दी रखने के लिए अच्छे लोगों की संगत में रहना भी काफी जरूरी है, इसलिए अपनी नेटवर्किंग को ऐसा बनाएं, जिसमें नेगेटिव लोगों के लिए जगह न हो।

यह भी पढ़ें- रातभर सोने के बाद भी आती रहती है नींद और होता है सिरदर्द, तो ये हैं Chronic Fatigue Syndrome के लक्षण

डाइट का ख्याल

दिमागी स्वास्थ्य के लिए एक बैलेंस डाइट लेना भी बहुत जरूरी है, जिसमें हरी पत्तेदार सब्जियों से लेकर नट्स, ड्राई फ्रूट्स और सभी मौसमी फल शामिल होने चाहिए। इनके सेवन से भी दिमाग काफी शार्प बनता है, और डिमेंशिया और कॉग्निटिव डिक्लाइन जैसी समस्याओं के खतरे को कम किया जा सकता है।

धूम्रपान और शराब से दूरी

स्मोकिंग और ड्रिंक की आदत भी ब्रेन हेल्थ पर बुरा असर डालती है। ऐसे में मस्तिष्क की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचता है, और दिमाग शिथिल होने लगता है। बता दें, बीड़ी-सिगरेट के तंबाकू में मौजूद जहरीले रसायन रक्त वाहिकाओं को भी धीरे-धीरे डैमेज करने लगते हैं।

अच्छी नींद

दिमाग को रॉकेट-सा तेज बनाने के लिए नींद पूरी करना सबसे ज्यादा जरूरी है। कम नींद न सिर्फ आपकी मेंटल हेल्थ को खराब करती है, बल्कि न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों के खतरे को भी काफी हद तक बढ़ा देती है। अच्छी नींद लेने से याददाश्त मजबूत होती है, और दिमागी कोशिकाओं की मरम्मत भी सही ढंग से हो पाती है।

यह भी पढ़ें- सेहत को कई तरीकों से प्रभावित कर सकता है हार्मोनल उतार-चढ़ाव, इन उपायों करें इसे कंट्रोल

Picture Courtesy: Freepik