Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Worst Foods For Breakfast: आपके पूरे दिन को खराब कर सकते हैं ये फूड आइटम्स, भूलकर भी न करें नाश्ते में शामिल

एक अच्छे दिन की शुरुआत हेल्दी नाश्ते के साथ होती है। हालांकि अक्सर गलत नाश्ते का चयन कर आप अपना पूरा दिन खराब कर सकते हैं। कुछ ऐसे फूड्स हैं जिनके साथ अपने दिन की शुरुआत करने से आपको कई समस्याओं का सामना करन पड़ सकता है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में जिनके साथ दिन की शुरुआत नहीं करना चाहिए।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Fri, 17 Nov 2023 08:57 AM (IST)
Hero Image
इन फूड आइटम्स से न करें दिन की शुरुआत

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Worst Foods For Breakfast: सुबह का समय सभी के लिए काफी अहम होता है। यह एक नए दिन की शुरुआत होती है, जिसके आधार पर हमारा पूरा निर्भर करता है। यही वजह है कि लोग अक्सर कोशिश करते है कि उनके दिन की शुरुआत अच्छे से हो। एक अच्छे दिन की शुरुआत के लिए अच्छा नाश्ता बेहद जरूरी होता है। हम सुबह जो भी खाते हैं, उसके मुताबिक ही हमारा पूरा दिन बीतता है।

अगर आप कुछ हेल्दी खाते हैं, तो इससे आप दिनभर एनर्जी से भरे रहते हैं, लेकिन इसके विपरीत अगर आप अनहेल्दी फूड्स के साथ अपने दिन की शुरुआत करते हैं, तो इससे आपका पूरा दिन खराब हो सकता है। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि अपने दिन की शुरुआत किन फूड्स से करनी चाहिए और किन से नहीं। आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे कुछ ऐसे फूड्स के बारे में, जो आपके दिन की शुरुआत के लिए बिल्कुल भी सही नहीं हैं।

यह भी पढ़ें- बढ़ते प्रदूषण में बढ़ रहा सीओपीडी का खतरा, एक्सपर्ट से जानें बचाव का तरीका

फ्रूट जूस

कई लोगों का ऐसा मानना होता है कि दिन की शुरुआत करने के लिए फ्रूट जूस एक बढ़िया विकल्प है। हालांकि, यह पूरी तरह सही नहीं है। दरअसल, फ्रूट जूस में फाइबर नहीं होता है, जिसकी वजह से सुबह सबसे पहले इसे पीने से आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। ऐसे में यह खासतौर पर डायबिटीज और मेटाबॉलिज्म संबंधी विकारों से पीड़ित लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसे में आप फ्रूट जूस की जगह नींबू पानी, खीरे का रस, सत्तू आदि से दिन की शुरुआत कर सकते हैं।

पैनकेक और वैफल्स

अक्सर सुबह की भागदौड़ में लोग नाश्ते के लिए ऐसे विकल्प खोजते हैं, जो तुरंत बनने वाले हो और सुविधाजनक हो। पैनकेक और वैफल्स इन्हीं विकल्पों में से एक है, जिसे कई लोग सुबह नाश्ते में खाना पसंद करते हैं। हालांकि, यह भी आपके दिन की शुरुआत के लिए अच्छा विकल्प नहीं है। सुबह-सुबह इन्हें खाने से आपको पूरे दिन अनहेल्दी फूड्स खाने की क्रेविंग्स हो सकती है, जिससे आपकी एनर्जी कम हो सकती है।

चाय

कई लोगों के दिन की शुरुआत ही चाय के कप के साथ होती है। लोगों को सुबह चाय पीने की ऐसी आदत होती है कि इसके बिना कई बार वह असहज महसूस करने लगते हैं। हालांकि, दिन की शुरुआत के लिए चाय काफी खराब है। सुबह इसे पीने से सेहत को कई नुकसान होते हैं। इसकी वजह से आपको एसिडिटी, पेट में जलन की समस्या तो हो सकती है, साथ ही यह ब्लड शुगर को भी बढ़ा सकती है।

ब्रेकफास्ट सीरियल

ब्रेकफास्ट सीरियल (Cereals) कई लोगों की सुबह का हिस्सा होता है। लोगों का यह मानना है कि यह ब्रेकफास्ट का एक हेल्दी विकल्प है। हालांकि, यह पूरी तरह से सच नहीं है। इसमें मौजूद शुगर का ज्यादा मात्रा और फाइबर की कमी इसे आपकी सुबह की शुरुआत के लिए एक खराब विकल्प बनाते हैं।

कॉफी

अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो अपने दिन की शुरुआत कॉफी के कप के साथ करते हैं, तो तुरंत अपनी इस आदत को बदल दें। सुबह सबसे पहले कॉफी पीने से कोर्टिसोल का स्तर बढ़ सकता है, जिससे हार्मोनल संतुलन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा, ब्लड प्रेशर बढ़ेगा और अन्य कई समस्याएं होंगी। ऐसे में कोशिश करें कि सुबह उठते ही कॉफी पीने की बजाय इसे नाश्ते के बाद पिएं।

यह भी पढ़ें- फैटी लिवर की वजह बन सकती है टाइप 2 डायबिटीज, जानें इसके अन्य प्रमुख कारण

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik