Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Zinc Rich Foods: 30 की उम्र में महिलाओं को जरूर खानी चाहिए ये 5 चीजें, सेहत में रहेंगी सबसे आगे

सेहतमंद रहने के लिए शरीर को कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है। आज हम आपको जिंक के बारे में बताएंगे जिसकी कमी होने पर शरीर का ढांचा ही गिरने लगता है। ऐसे में 30 के बाद भी फिट और एक्टिव रहने के लिए डाइट में जिंक को शामिल करना काफी जरूरी है। इसमें आपकी मदद करेंगे कुछ फूड आइटम्स जो इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sun, 31 Mar 2024 09:38 PM (IST)
Hero Image
बढ़ती उम्र में शरीर में नहीं होगी जिंक की कमी, डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Zinc Rich Foods: 30 की उम्र के बाद भी शरीर के कामकाज को बेहतर रखना चाहते हैं, तो आपको अपनी डाइट में जिंक की कमी नहीं होने देनी चाहिए। यह एक ऐसा मिनरल है जो बॉडी को हेल्दी रखने, ब्लड शुगर को कंट्रोल करने, त्वचा और बालों की ग्रोथ को बढ़िया करने और शरीर में इम्युनिटी का लेवल बूस्ट करने में बड़ा रोल निभाता है। ऐसे में इस आर्टिकल में हम आपको कुछ फूड्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करके आप खुद को बीमारियों के खतरे से भी बचा सकते हैं। आइए जानें।

सीड्स

शरीर में जिंक की कमी को दूर करने के लिए आप डाइट में कुछ सीड्स एड कर सकते हैं, जैसे- अलसी के बीज, कद्दू के बीज, हैम्प सीड्स आदि। इनमें गुड फैट, फाइबर, विटामिन और मिनिरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इनका सेवन आप सूप, सलाद, दही या किसी भी ड्रिंक के माध्यम से कर सकते हैं।

लहसुन

लहसुन में  विटामिन ए, बी और सी के साथ जिंक भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। यह आयरन, कैल्शियम, आयोडीन और पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ऐसे में खानपान में इसे जगह देने से भी शरीर में जिंक के साथ-साथ कई पोषक तत्वों की कमी को दूर किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- शरीर में पानी की कमी नहीं होने देंगे ये फूड्स, गर्मियों में जरूर बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा

दही

गर्मियों के मौसम में दही सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें जिंक अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही, यह आपके पाचन को भी दुरुस्त रखने का काम करता है।

डार्क चॉकलेट

भले ही डार्क चॉकलेट को हाई कैलोरी फूड में गिना जाता है, लेकिन इसमें जिंक की अच्छी मात्रा पाई जाती है। ऐसे में शरीर में जिंक की कमी पूरी करने के लिए आप सीमित मात्रा में इसका सेवन कर सकते हैं। इसके सौ ग्राम के बार में 30 प्रतिशत जिंक का आरडीए पाया जाता है।

अंडा

डाइट में अंडे को शामिल करके भी आप शरीर में जिंक की कमी को पूरा कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें प्रोटीन, विटामिन बी और सेलेनियम समेत कई चीजों का भंडार होता है।

यह भी पढ़ें-  कभी सोचा है जापानी लोग लंबा जीवन कैसे जीते हैं?

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik