Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Alkaline Diet Benefits: बढ़ते वजन को आसानी से कंट्रोल करने के लिए आज से फॉलो करें अल्कलाइन डाइट

Alkaline Diet Benefits बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए आजकल कई तरह की डाइट प्लान्स ट्रेंडिंग में हैं। इनमें एक अल्कलाइन डाइट है। इस डाइट को लेकर दावा किया जाता है कि बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में यह मददगार साबित होती है।

By Pravin KumarEdited By: Updated: Tue, 25 Oct 2022 02:36 PM (IST)
Hero Image
Alkaline Diet Benefits: बढ़ते वजन को आसानी से कंट्रोल करने के लिए आज से फॉलो करें अल्कलाइन डाइट

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Alkaline Diet Benefits: फेस्टिव सीजन चल रहा है। इस सीजन में लोग न चाहकर भी मिठाइयों, स्नैक्स और जंक फूड से परहेज नहीं कर पाते हैं। इससे वजन और शुगर बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। इसके लिए फेस्टिव सीजन में खानपान पर कंट्रोल जरूरी है। अगर लापरवाही बरतते हैं, तो सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं और तेजी से वजन घटाना चाहते हैं, तो अल्कलाइन डाइट को फॉलो कर सकते हैं। इस डाइट के बारे में ऐसा कहा जाता है कि इस डाइट को फॉलो करने से वजन तेजी से घटने लगता है। आइए, इस डाइट प्लान के बारे में सबकुछ जानते हैं-

अल्कलाइन डाइट क्या है?

बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए आजकल कई तरह की डाइट प्लान्स ट्रेंडिंग में हैं। इनमें एक अल्कलाइन डाइट है। इस डाइट को लेकर दावा किया जाता है कि बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में यह मददगार साबित होती है। इसे एसिड-अल्कलाइन डाइट भी कहा जाता है। इस डाइट का मुख्य काम pH लेवल मेंटेन करना है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो pH लेवल का मतलब शरीर में एसिड और अल्कलाइन का संतुलन है। शरीर में पीएच वैल्यू 7.4 होती है। इससे अधिक होने पर अल्कलाइन कहा जाता है। जानकारों की मानें तो खाना खाने के बाद जो खाना नहीं पचता है। उससे क्षारीयता पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। इससे बचाव के लिए अल्कलाइन डाइट को फॉलो करें। इस डाइट को फॉलो करने से शरीर में एसिड का निर्माण ज्यादा नहीं होता है। अल्कलाइन डाइट में एवाकाडो, केला, गाजर, लहसुन, नाशपाती, पपीता, किशमिश, नींबू और खजूर आदि चीजों का सेवन कर सकते हैं।

बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में मददगार

इस डाइट में ताजे फल और सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा, डाइट में टोफू, सूखे बीज और मेवे, दालें आदि चीजों को भी खाने की अनुमति होती है। इनमें फाइबर और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इससे बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

अल्कलाइन डाइट में क्या न खाएं

इस डाइट को फॉलो करने पर जंक फूड, रेड मीट, स्ट्रीट और प्रोसेस्ड फूड खाने की अनुमति नहीं होती है। इससे शरीर में फैट गेन का खतरा कम हो जाता है। इसके लिए आप वजन घटाने के लिए अल्कलाइन डाइट को फॉलो कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।