Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फलों को भी खाने का होता है सही तरीका और समय, नहीं किया फॉलो तो हो सकती हैं बीमारियों का शिकार

फलों का सेवन सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। दिन में एक से दो सीजनल फल जरूर खाने चाहिए। इनमें कई ऐसे विटामिन्स मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जिनकी हमारे शरीर को रोजाना जरूरत होती है और इनसे शरीर बीमारियों से भी बचा रहता है लेकिन क्या आप जानते हैं फलों को भी खाने का समय होता है आइए जान लेते हैे इस बारे में।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Thu, 15 Feb 2024 07:19 AM (IST)
Hero Image
आयुर्वेदिक तरीके से खाएं फल नहीं पड़ेंगे बीमार

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। आयुर्वेदिक में खानपान का एक तरीका होता है, जिसे फॉलो करके आप लंबे समय तक स्वस्थ बने रह सकते हैं। पहले के जमाने में लोगों के स्वस्थ बने रहने के पीछे ये एक बहुत बड़ी वजह थी कि उनके सोने-जागने से लेकर खाने-पीने तक के नियम सेट होते थे। बदलते वक्त के साथ इन आदतों में बदलाव होते गए और आज जिस तरह की लाइफ हम जी रहे हैं, वो सबसे बड़ी वजह है मोटापे, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर जैसी आम होती बीमारियों की। 

सेहतमंद बने रहने के लिए सब्जियों और फलों का सेवन बहुत जरूरी है, लेकिन शरीर को इनका ज्यादा से ज्यादा फायदा मिल सके, इसके लिए उन्हें सही समय पर और सही तरीके से खाने के बारे में पता होना चाहिए। डॉ. दीक्षा भवसार सावलिया, जो एक आयुर्वेदिक डॉक्टर हैं। अपने सोशल मीडिया पर अकसर ही खानपान और लाइफस्टाइल से जुड़े टिप्स शेयर करती रहती हैं। हाल ही में उन्होंने फलों के किन तरीकों से सेवन करना होता है फायदेमंद, इसके बारे में बताया है। आइए जान लेते हैं इसके बारे में।

View this post on Instagram

A post shared by Dr Dixa Bhavsar Savaliya (@drdixa_healingsouls)

- आयुर्वेद की मानें तो, शाम या रात के समय फल खाने से कफ की समस्या हो सकती है। इसके अलावा कई बार ये सही तरीके से पचता भी नहीं, जिस वजह से इसका पोषण शरीर को सही तरीके से नहीं मिल पाता। 

- फलों को साबुत खाना इसका जूस पीने के मुकाबले कहीं ज्यादा फायदेमंद होता है। आयुर्वेद के अनुसार फलों को चबाकर खाने से इसमें मौजूद फाइबर सीधे शरीर तक पहुंचता है। 

- खाने के साथ फलों को खाने की गलती बिल्कुल न करें। ये बिल्कुल भी सही तरीका नहीं। इससे शरीर को फायदे की जगह नुकसान पहुंच सकता है। शरीर में सूजन के साथ अपच की प्रॉब्लम हो सकती है।

- फलों को दूध या दही के साथ मिक्स करके न खाएं।

-

ये भी पढेंः- सुबह खाली पेट खाएं ये 5 फल, मिलेंगे कई सारे फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik