Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Eye Care Tips: आंखों से होने वाले डिस्चार्ज की वजह से हैं परेशान, तो इन तरीकों से करें इसे मैनेज

Eye Care Tips इन दिनों देशभर से लगातार आई फ्लू के मामले सामने आ रहे हैं। मानसून के सीजन में आई फ्लू एक आम संक्रमण होता है लेकिन बीते वर्षों की तुलना में इस साल इसके मामले ज्यादा देखने को मिल रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि इसे लेकर उचित सावधानियां बरती जाए। अगर आपको भी आंखों से असामान्य डिस्चार्ज हो रहा है तो इन टिप्स को फॉलो करें।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Sat, 29 Jul 2023 08:29 AM (IST)
Hero Image
आंखों से होने रहे डिस्चार्ज को ऐसे करें मैनेज

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Eye Care Tips: मानसून की वजह से इन दिनों जहां देश के कई हिस्सों में जल भराव की स्थिति बनी हुई है, तो वहीं दूसरी तरफ देशभर आई फ्लू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में रोजाना आई फ्लू के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। ऐसे में संक्रमण से खुद को बचाने के लिए जरूरी है कि सावधानियां बरती जाए। इस मौसम में अक्सर कई लोगों को आंखों से होने वाले असामान्य डिस्चार्ज की समस्या भी काफी परेशान करती है। आंखों से निकलने वाला यह डिस्चार्ज कई वजहों जैसे एलर्जी, संक्रमण या यहां तक ​​कि किसी गंभीर समस्या के कारण भी हो सकता है।

ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि इसे नजरअंदाज न करते हुए तुरंत डॉक्टर आदि से संपर्क किया जाए। अगर आप भी इन दिनों असामान्य नेत्र स्राव की समस्या से परेशान हैं, तो इन टिप्स की मदद से इसे मैनेज कर सकते हैं।

डिस्चार्ज के प्रकार की पहचान करें

डिस्चार्ज के रंग, कंसिस्टेंसी और फ्रीक्वेंसी का निरीक्षण करें। साफ या पानी जैसा डिस्चार्ज एलर्जी या वायरल कंजक्टिवाइटिस का संकेत हो सकता है। वहीं, पीला या हरा डिस्चार्ज बैक्टीरियल कंजंक्टिवाइटिस या आंखों के संक्रमण का संकेत हो सकता है।

अच्छी स्वच्छता अपनाएं

किसी भी तरह के अन्य संक्रमण से बचने के लिए जरूरी है कि आप साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी आंखों को छूने से पहले अपने हाथ अच्छी तरह धो लें। अपनी आंखों को अधिक रगड़ने या छूने से बचें, क्योंकि इससे स्थिति और खराब हो सकती है।

आंखों की सिंकाई करें

अगर आपको आंखों से डिस्चार्ज की समस्या हो रही हैं, तो अपनी आंखों पर गर्म सेक करें। ऐसा करने से आपको जलन, सूखापन और किसी भी प्रकार के पपड़ीदार स्राव को कम करने में मदद मिल सकती है। इसके लिए एक साफ, मुलायम कपड़े को गर्म पानी में भिगोकर धीरे-धीरे अपनी आंखों पर कुछ मिनटों के लिए रखें। ऐसा दिन में कई बार दोहराएं।

आंखों की सफाई बनाए रखें

अपनी आंखों और पलकों से किसी भी प्रकार के स्राव यानी डिस्चार्ज को पोंछने के लिए एक साफ सूती कपड़े या कॉटन बॉल का उपयोग करें। ध्यान रखें कि दोबारा संक्रमण से बचने के लिए इस कपड़े या कॉटन बॉल को तुरंत फेंक दें।

कॉन्टैक्ट लेंस से बचें

अगर आप कॉन्टैक्ट लेंस पहनते हैं, तो डिस्चार्ज ठीक होने तक उनका इस्तेमाल न करना सबसे अच्छा है। कॉन्टैक्ट लेंस बैक्टीरिया को फंसा सकते हैं और स्थिति को खराब कर सकते हैं। ज्यादा जानकारी या मदद के लिए आप डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

व्यक्तिगत वस्तुओं को साझा करने से बचें

संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए, दूसरों के साथ तौलिए, वॉशक्लॉथ, ब्यूटी प्रोडक्ट या आई ड्रॉप साझा करने से बचें। ये वस्तुएं बैक्टीरिया या वायरस को ट्रांसफर कर सकती हैं, जिससे परेशानी हो सकती हैं।

विशेषज्ञ से सलाह लें

अगर आपको कई दिनों तक डिस्चार्ज की समस्या बनी रहती हैं या दर्द, लालिमा, धुंधली दृष्टि या प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता आदि महसूस होता है, तो किसी आई डॉक्टर से संपर्क करें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik